RAJASTHAN BOARD RESULT 2024 DATE: आरबीएसई 10वीं एवं 12वीं रिजल्ट इन डेट्स में हो सकता है घोषित, नोटिफिकेशन जल्द

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन राजस्थान (RBSE) से 10th एवं 12th बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान बोर्ड की ओर से रिजल्ट 15 मई तक कभी भी घोषित किया जा सकता है। नतीजे जारी होने को लेकर अधिसूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

आरबीएसई की ओर से दोनों ही कक्षाओं एवं स्ट्रीम वाइस रिजल्ट अलग-अलग जारी किया जा सकता है। परिणाम बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया जाएगा जिसके बाद डायरेक्ट लिंक ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर एक्टिव हो जाएगा।

किस तरीके से चके कर सकेंगे नतीजे?

  • राजस्थान बोर्ड की ओर से रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • जानकारी सबमिट होते ही मार्कशीट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड कर सकेंगे।

एसएमएस से भी प्राप्त किया जा सकेगा रिजल्ट

वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक के चलते अगर आपको रिजल्ट देखने में परेशानी हो तो आप एसएमएस के माध्यम से भी नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके लिए आपको बोर्ड की ओर से निर्धारित नंबर पर मांगी गई डिटेल भेजनी होगी जिसके कुछ समय बाद बोर्ड आपका रिजल्ट इनबॉक्स में भेज देगा।

इन डेट्स में हुई थीं परीक्षाएं

राजस्थान बोर्ड की ओर से 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 7 मार्च से 30 मार्च तक किया गया था। इसके अलावा इंटरमीडिएट कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 29 फरवरी से शुरू हुई थीं और अंतिम पेपर 4 अप्रैल 2024 को आयोजित किया गया था।

यह भी पढ़ें- Career Option after 12th Arts: आर्ट्स से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ऑप्शन की भरमार, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं भविष्य का निर्माण

2024-05-07T08:25:21Z dg43tfdfdgfd