RAJASTHAN WEATHER TODAY: राजस्थान में 'लू' का अलर्ट जारी, 7 शहरों में पारा 45 डिग्री के पार, खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

Rajasthan Weather News: राजस्थान में गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है. प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने जोधपुर में लू का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही आज जोधपुर का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान भी जताया है. इससे पहले का बाड़मेर जिले का तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया था. बुधवार को बाड़मेर का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के सात शहरों का तापमान बुधवार को 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. बाड़मेर का तापमान जहां 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया तो वहीं जालौर का तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस, फलोदी का तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस, बारां-अंता का तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर का तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर का 45.2 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

लू का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज जोधपुर के साथ-साथ प्रदेश के कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. इसमें जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर में तेज लू की चेतावनी दी गई है. इसके अलावा जयपुर समेत 14 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. 

लू से कैसे रहे सुरक्षित?

बढ़ते तापमान और लू पर एसएमएस मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. दीपक माहेश्वरी का कहना है कि इस स्थिति में बच्चे, वरिष्ठ नागरिकों और पहले से ही बीमारियों से पीड़ित लोगों को विशेष ध्यान रखना चाहिए. इन्हें तेज धूप में न निकलने दें. अगर फिर भी किसी कारणवश धूप में निकलना पड़ रहा है तो अपने आप को पूरा ढककर बाहर निकलें. पूरी बाजू के कपड़े पहने, सिर को भी कवर करें, खुद को हाइड्रेटेड रखें. ज्यादा से ज्यादा पीने पीए, नींबू पानी या नारियल पानी भी ले सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: Rajasthan Lok Sabha Election 2024: बाड़मेर के दुधवा खुर्द बूथ पर 85 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग, जानें- दोबारा क्यों हुआ मतदान?

2024-05-09T06:07:10Z dg43tfdfdgfd