RAJASTHAN WEATHER UPDATE: राजस्थान के मौसम में बड़ा बदलाव, 2 दिन बाद इन 9 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के तापमान में बीते दो दिन से गिरावट दर्ज की जा रही है. वैसे तो मई में चिलचिलाती गर्मी होती है. खास करके पश्चिमी राजस्थान में लू के थपेड़े चलते हैं लेकिन इस बार की बात करें तो केवल बाड़मेर का तापमान 40 डिग्री से ऊपर है. वहीं, राजस्थान के अन्य सभी शहरों के तापमान की बात करें तो यह 40 डिग्री से कम दर्ज किया गया. 

बीते मंगलवार की तुलना में बुधवार के तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो-तीन दिनों तक मौसम शुष्क और सामान्य बना रहेगा हालांकि अगले सप्ताह गर्मी अपने तीखे तेवर दिखा सकती है. मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार, 4 मई को नौ जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो इंदौर जिलों में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है. इनमें जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, झुंझुनू, बीकानेर, गंगानगर और नागौर जिले का नाम शामिल है. बीते बुधवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर का तापमान सामान्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक के मुताबिक, मई के महीने में गर्मी का सबसे ज्यादा असर पश्चिमी राजस्थान में देखने को मिलेगा. पूर्वी राजस्थान के जिलों में थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है. 

पूर्वी राजस्थान में कैसा होगा हाल

दरअसल मई के दूसरे सप्ताह में बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाओं का प्रभाव रहेगा, जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में आंधी बारिश देखी जा सकती है. इसके चलते तापमान में हल्की-फुल्की गिरावट भी आ सकती है. 

नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव 

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में मई का पहला सप्ताह सामान्य गुजरेगा. वहीं, तीन-चार मई को नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो सकता है, जिसके चलते मौसम में पलटवार देखा जा सकता है. 

आग के शोले बरसेंगे

मई के तीसरे चौथे सप्ताह की बात करें तो आसमान से आग के शोले बरसेंगे. राजस्थानवासियों को 20 मई तक जलती-तपती गर्मी का सामना करना पड़ेगा. अंतिम सप्ताह में भी सूरज का प्रकोप जारी रहेगा हालांकि इस दौरान कुछ ही जगह पर छिटपुट बारिश हो सकती है.

अप्रैल रहा सामान्य

बता दें राजस्थान में अप्रैल के महीने में एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए, जिसके चलते बादलों की आवाजाही बनी रही. कई जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हुई तो कई जगहों पर आंधी तूफान के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वैसे तो अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी पड़ती थी लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते साल 2024 में अप्रैल का महीना बहुत अधिक गर्म नहीं रहा.

2024-05-02T07:52:06Z dg43tfdfdgfd