RPSC RAS RECRUITMENT 2024: आरएएस भर्ती के रजिस्ट्रेशन शुरू,733 पदों के लिए 18 अक्टूबर तक करें अप्लाई

Rajasthan Sarkari Naukri: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) ने आरएएस भर्ती 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिसमें इच्छुक उम्मीदवार 18 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी यहां दी जा रही है।

राजस्थान पीएससी (RPSC) ने आज (19 सितंबर) से आरएएस भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (RPSC RAS Recruitment 2024 Registration) प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिन उम्मीदवारों को आवेदन करना है, वे RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां से आवेदन के साथ-साथ भर्ती से जुड़ी जानकारी भी हासिल की जा सकती है। आप से अप्लाई किया जा सकता है।

 

आवेदन की आखिरी तारीख

RPSC RAS भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर 2024 है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह अंतिम तिथि का इंतजार न करें और वक्त रहते फॉर्म भर दें।

 

733 पदों पर निकली है वैकेंसी

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 733 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिनमें से 346 पद स्टेट सर्विस एग्जाम के लिए और 387 पद सबऑर्डिनेट सर्विस एग्जाम के लिए हैं।

 

आवेदन के लिए ग्रेजुएशन डिग्री जरूरी

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। उम्र सीमा 21 से 40 साल रखी गई है। बाकी विवरण ऑफिशियल वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। साथ ही आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को करेक्शन का अवसर भी मिलेगा। करेक्शन लिंक 18 अक्टूबर के बाद 10 दिनों तक उपलब्ध रहेगा, जिसके लिए 500 रुपये का शुल्क देना होगा।

 

2 चरणों में होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन 2 चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में शुरुआती परीक्षा होगी, जिसे पास करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा देंगे। प्रारंभिक परीक्षा सिर्फ छंटनी के लिए होगी, जबकि मुख्य परीक्षा चयन के लिए निर्णायक होगी।

 

जनरल कैटेगरी के लिए इतरी रहेगी फीस

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 600 रुपये और रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को 400 रुपये शुल्क देना होगा। फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा।

 

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर रजिस्टर करें और उसके बाद फॉर्म भरें।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉगिन ID मिलेगी, जिससे आप फॉर्म भर सकेंगे।
  • फॉर्म में आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और फीस जमा करें।
  • आवेदन जमा करने के बाद उसका प्रिंटआउट ले लें।
  • इसके बाद समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहें ताकि किसी भी नए अपडेट से आप वाकिफ रह सकें।

यह भी पढ़ें:  हरियाणा विधानसभा चुनाव: CM सैनी का बड़ा बयान, बोले- 'कांग्रेस शोषण करती है, BJP ने किए वादे पूरे'

यह भी पढ़ें:  Haryana Election 2024: हरियाणा में हवा का रुख मोड़ने आ रहे PM मोदी? करेंगे ताबड़तोड़ 3 और रैलियां

2024-09-19T17:22:15Z dg43tfdfdgfd