RRC NCR APPRENTICE: उत्तर मध्य रेलवे में नौकरी! अपरेंटिसशिप के करीब 1700 पदों पर आवेदन शुरू, पढ़ें विवरण

RRC NCR Apprentice Recruitment 2024: रेलवे भर्ती सेल, उत्तर मध्य रेलवे (RRC NCR) ने विभिन्न ट्रेडों में अपरेंटिस अधिनियम के तहत अपरेंटिसशिप प्रशिक्षण के लिए भर्ती अधिसूचित की है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से रेलवे भर्ती सेल, उत्तर मध्य रेलवे में करीब 1700 पदों को भरेगा। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रिक्ति विवरण और अंतिम तिथि

विभिन्न ट्रेडों में अपरेंटिस भर्ती के लिए अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता रखने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आज, यानी 16 सितंबर से 15 अक्तूबर तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। ये पद प्रयागराज, आगरा, झांसी और झांसी कार्यशालाओं और अन्य सहित उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत विभिन्न डिवीजनों/इकाइयों में उपलब्ध हैं। रिक्त विवरण निम्न प्रकार है:
प्रयागराज मंडल 364
ELECT विभाग 339
झांसी डिवीजन 528
कार्यशाला झांसी 170
आगरा संभाग 296

RRC NCR Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

प्रशिक्षु अधिनियम, 1961 के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पात्र आवेदकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा, जो मैट्रिकुलेशन दोनों में आवेदकों द्वारा प्राप्त अंकों के औसत प्रतिशत (न्यूनतम 50% (कुल) अंकों के साथ) और आईटीआई परीक्षा में दोनों को दिए गए समान आयु भार को ध्यान में रखते हुए तैयार की जाएगी।

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अधिसूचित रिक्तियों के 1.5 गुना की सीमा तक दस्तावेज/प्रमाणपत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। यदि दो आवेदकों के अंक समान हैं, तो अधिक आयु वाले आवेदकों को वरीयता दी जाएगी। यदि जन्म तिथि भी समान है, तो पहले मैट्रिकुलेशन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों पर पहले विचार किया जाएगा। कोई लिखित परीक्षा या वाइवा नहीं होगा।

शैक्षिक योग्यता:- आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ एसएससी /मैट्रिकुलेशन/10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए और भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए।

तकनीकी योग्यता:- प्रासंगिक ट्रेड में एनसीवीटी/एससीवीटी से संबद्ध आईटीआई प्रमाणपत्र/राष्ट्रीय ट्रेड प्रमाणपत्र अनिवार्य है।

उम्मीदवारों की आयु 15 वर्ष पूरी होनी चाहिए तथा 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Railway RRC NCR Recruitment 2024: ऐसे करें आवेदन

  • आधिकारिक  rrcecr.gov.in. पर जाएं ।
  • होम पेज पर दिए गए लिंक पर आरआरसी (एनसीआर) की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।
  • आपको व्यक्तिगत विवरण/बायोडेटा आदि सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  • पंजीकरण के समय उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड होना चाहिए, उम्मीदवारों को 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर भरना होगा।
  • अभ्यर्थियों को अधिसूचना में दिए गए दस्तावेजों की सुपाठ्य स्कैन की गई प्रति अपलोड करनी होगी।
  • ऑनलाइन फॉर्म का प्रिंटआउट लें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास रखें।

2024-09-16T14:14:57Z dg43tfdfdgfd