SBI SHARES: 1,000 रुपये तक जा सकता है SBI का शेयर, तिमाही नतीजों के बाद ब्रोकरेज ने बढ़ा दिया टारगेट

SBI Share Price: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों का भाव अगले एक साल के अंदर 1,000 रुपये तक पहुंच सकता है। बैंक के मार्च तिमाही के नतीजों के बाद कुछ एनालिस्ट्स ने यह अनुमान जताया है। अधिकतर एनालिस्ट्स का कहना है कि स्टेट बैंक के मार्च तिमाही के नतीजे उनके अनुमानों से भी अधिक रहे हैं। नतीजों के ऐलान के बाद, SBI के चेयरमैन दिनेश खारा ने CNBC-TV18 को बताया कि उन्हें आगे भी लोन ग्रोथ के 16% के स्तर पर बने रहने की उम्मीद है। मार्च तिमाही के दौरान SBI का लोन ग्रोथ इसका सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट था। खारा को उम्मीद है कि SME, रिटेल, एग्री और कॉरपोरेट सेगमेंट से आगे भी अच्छी ग्रोथ आएगी।

देश के सबसे बड़े बैंक के चेयरमैन ने बताया SBI इस साल टियर-1 कैपिटल जुटाएगा। SBI के स्टॉक को कवर करने वाले 51 में से 41 एनालिस्ट्स ने स्टॉक पर "Buy" रेटिंग बरकरार रखी है, जबकि उनमें से 7 ने "Hold" रेटिंग दी है। वहीं सिर्फ 3 एनालिस्ट्स ने अभी भी स्टॉक पर "Sell" की रेटिंग बनाए रखी है।

ब्रोकरेज फर्म नोमुरा (Nomura) ने एसबीआई को अपना टॉप पिक्स बताया है और स्टॉक के लिए अपना टारगेट प्राइस पहले के 825 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया है। नोमुरा ने वित्त वर्ष 2025 और 2026 के लिए SBI के अर्निंग प्रति शेयर (EPS) अनुमान को 15% बढ़ा दिया है। वहीं दूसरी ओर इसने क्रेडिट लागत अनुमान को 0.55% से घटाकर 0.4% कर दिया है।

नोमुरा ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 और 2026 के दौरान बैंक का लोन ग्रोथ 14 फीसदी रह सकता है। वहीं इसे रिटर्न ऑन इक्विटी के 17% से 18% के बीच रहने और रिटर्न ऑन एसेट्स के 1% करीब रहने का अनुमान है।

नोमुरा के अलावा ब्रोकरेज फर्म हाईटॉन्ग (Haitong) ने भी SBI के शेयर के 1,000 रुपये तक पहुंचने का अनुमान जताया है। इसने अपने 782 रुपये के पिछले टारगेट को बढ़ा दिया है। हाईटॉन्ग को उम्मीद है कि SBI के एसेट्स क्वालिटी, मार्जिन और कारोबार आने वाली तिमाहियों के दौरान और बेहतर होगा।

इनक्रेड (InCred) ने भी SBI के स्टॉक को 1,000 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। वहीं जेफरीज (Jefferies) ने 810 रुपये के अपने पिछले टारगेट प्राइस को बढ़ाकर अब 980 रुपये कर दिया है।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने भी SBI के शेयर पर 'Buy' रेटिंग बरकरार रखी है और इसका टारगेट प्राइस बढ़ाकर 950 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज ने कहा कि उसे आने वाली तिमाहियों के दौरान भी SBI का प्रदर्शन स्थिर रहने का अनुमान है। ब्रोकरेज ने SBI को अपनी टॉप पिक्स बताया, लेकिन साथ में यह भी कहा कि उसे मौजूदा स्तरों से स्टॉक में कोई तेज आउटपरफॉर्मेंस की उम्मीद नहीं है।

इस बीच SBI के शेयर, सुबह 11 बजे के करीब NSE पर 0.54 फीसदी की तेजी के साथ 824 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल की शुरुआत से अबतक SBI के शेयरों में करीब 28.53 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

यह भी पढ़ें- Hot Stocks: टाटा मोटर्स सहित ये 3 शेयर खरीदें, बस 3 हफ्ते में मिल सकता है 20% तक रिटर्न

2024-05-10T06:25:03Z dg43tfdfdgfd