SCHOOL SUMMER VACATION 2024: दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में बंद रहेंगे 1 महीने स्कूल, चिलचिलाती गर्मी से बच्चों को मिलेगी राहत

School Summer Vacation 2024: बढ़ती गर्मी के कारण देश के कई राज्यों में हीटवेव अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही बच्चों की सुरक्षा के लिए कई राज्यों की सरकार ने सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को पूरे 1 महीने बंद रखने का ऐलान किया है. वहीं कुच्छेक राज्य के स्कूल में अप्रैल से ही टाइम टेबल भी बदल दिए गए हैं. आइये जानते हैं कि किन राज्यों में समर वेकेशन के तहत, पूरे एक महीने स्कूलों में छुट्टियां दी जा रही हैं.

इन राज्यों में बंद रहेंगे 1 महीने स्कूल

चिलचिलाती धूप और हीटवेव के कारण यूपी, बिहार, दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम बंगाल के स्कूलों में पूरे 1 महीने के लिए छुट्टियों का ऐलान किया गया है. हर साल लगभग मई के महीने में ही स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां दी जाती हैं. जैसा कि हर साल गर्मियों में बढ़ोतरी होती जा रही है. इस कारण से अप्रैल के महीने से ही लोग गर्मी से परेशान होने लगते हैं. यही कारण है कि स्कूलों छुट्टियां जल्दी दे दी जाती हैं.

यूपी में कब से बंद किये जाएंगे स्कूल

समर वेकेशन के तहत, उत्तर प्रदेश में 15 मई के आस-पास गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान किया जा सकता है. इसके तहत, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों के स्कूलों को बंद किया जाएगा. बता दें कि गर्मी के घटने या बढ़ने की स्थिति में छुट्टियों को घटाया या बढ़ाया भी जा सकता है. यह सब कुछ मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है.

दिल्ली के स्कूलों में कब से होंगी छुट्टियां

उत्तर भारत में दिल्ली एक ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है. दिल्ली एनसीआर में बढ़ती गर्मियों के कारण 1 मई 2024 से सभी स्कूलों को बंद करने ऐलान किया गया है. साथ ही यह फैसला तब लिया गया जब 1 मई को पूरे दिल्ली एनसीआर में मौजूद सभी स्कूलों में बम होने की फेक खबर फैलाई गई थी. इसमें दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा आदि के जगहों के स्कूल्स बंद रहेंगे.

2024-05-02T07:41:40Z dg43tfdfdgfd