SEBI NEW RULES FOR EMPLOYEES: अपने स्टाफ के लिए सख्त हुआ नियामक, कड़े कर दिए ये नियम

सेबी ने अपने कर्मचारियों के लिए नियमों को और ज्यादा सख्त बना दिया है. ताकि भ्रष्टाचार और कर्मचारियों के द्वारा की जा रही गड़बड़ियो का पता लगाया जा सके. पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने उन नियमों (Sebi New Rules For Employees) में संशोधन किया है जो कर्मचारियों की सेवाओं पर नियंत्रण रखते हैं.

नुकसान होने पर की जाएगी भरपाई

कर्मचारियों की तरफ से यदि कोई गड़बड़ी की जाती है. उसके कारण सेबी को होने वाले नुकसान की भरपाई कर्मचारी से ही की जा सकती है. जिसे कर्मचारियों के वेतन या मिलने वाली अन्य राशि से ली जा सकती है. इसलिए सेबी ने कर्मचारियों से संबंधित कानून में संशोधन किया है.

इन कर्मचारियों को भी करना होगा भुगतान

यदि किसी कर्मचारी से भ्रष्टाचार किया हो या कोई भी अनुचित काम किया हो तो उसके खिलाफ सख्त कदम उठाया जा सकता है. यदि कोई कर्मचारी अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल कर रहा है तब भी उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ये नई व्यवस्था केवल काम कर रहे कर्मचारियों पर ही नहीं बल्कि ऐसे कर्मचारी जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया या जो रिटायर हो गए हैं उनके खिलाफ भी कोई मामला सामने आने के बाद कार्रवाई की जा सकती है.

क्या हो सकती है कार्रवाई

सेबी के नए नियमों के अनुसार यदि किसी कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई शुरू होती है तो उसका वेतन रोका जा सकता है. यदि कर्मचारी रिटायर हो चुका है या उसने इस्तीफा दे दिया है तो ऐसे मामले में ग्रेच्युटी की राशि रोकी जा सकती है. कार्रवाई समाप्त होने पर यदि कर्मचारी निर्दोष पाया जाता है तो उसे रोकी हुई राशि का भुगतान ब्याज के साथ किया जाएगा.

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड का मानना है कि उनकी इस सख्ती के बाद नियमों के खिलाफ हो रहे काम या भ्रष्टाचार की गतिविधियों पर रोक लग जाएगी.

NSE के प्रस्ताव को किया खारिज

सेबी ने अभी हाल ही में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया, जिसमें डेरिवेटिव सेगमेंट में मार्केट का समय बढ़ाने की मांग की गई थी. सेबी ने इस प्रस्ताव को इसलिए भी वापस कर दिया क्योंकि ब्रोकर कम्युनिटी के बीच सहमति की कमी देखी गई.

2024-05-08T13:41:57Z dg43tfdfdgfd