SHARE TRADING FRAUD: शेयर ट्रेडिंग की आड़ में 1.88 करोड़ रुपये की ठगी, व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर फंसाया

Online Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लगातार नए-नए तरीके आजमाते रहते हैं. आपसे जरा सी भी चूक हो तो यह फर्जीवाड़ा करने वाले लोग अकाउंट साफ करने में एक मिनट भी नहीं लगाते हैं. अब शेयर ट्रेडिंग का जाल फैलाकर महाराष्ट्र के एक व्यक्ति से 1.88 करोड़ रुपये से ज्यादा की ठगी हुई है. ठाणे जिले में कोचिंग क्लास चलाने वाले इस व्यक्ति को व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर फंसाया गया. जालसाजों ने उन्हें शेयर ट्रेडिंग का लालच देकर फंसाया.

व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़कर जीता भरोसा 

पुलिस ने बुधवार को बताया कि कोचिंग क्लास संचालक को धोखेबाजों ने मार्च में व्हाट्सएप ग्रुप ‘स्टॉक वैनगार्ड (एफ)’ में जोड़ा था. इस व्हाट्सएप ग्रुप में लगभग 170 सदस्य थे. इस ग्रुप में शेयर बाजार से जुड़ी जानकारियां आती रहती थीं. पुलिस के मुताबिक, ग्रुप में आ रही जानकारियां धीरे-धीरे कोचिंग क्लास संचालक को विश्वसनीय लगने लगीं. इसके बाद उन्होंने कई शेयर में थोड़ा-थोड़ा पैसा लगाया. इसके बाद उन्हें दूसरे ग्रुप ‘स्टॉक-वैनगार्ड-वीआईपी’ में जोड़ दिया गया. 

सेबी का फर्जी प्रमाणपत्र भी दिखाया था 

शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि ईशा, दिव्या और राज रूपानी के रूप में खुद की पहचान बताने वाले तीन लोगों ने उनसे संपर्क किया. भरोसा जीतने के लिए इन तीनों ने उसे एक ‘सेबी प्रमाणपत्र’ भी दिखाया. साथ ही कहा कि वह ‘सीनवेन/आईसी सर्विसेज’ नामक एप के माध्यम से निवेश करके भारी मुनाफा कमा सकता है. पीड़ित इस झांसे में आ गया और उसने 1.88 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर दिया.

पैसे वापस मांगने पर सभी हो गए गायब 

इसके बाद उसने जब अपने पैसे वापस मांगे तो उसे जवाब मिलना बंद हो गया. अधिकारियों ने बताया कि विट्ठलवाड़ी पुलिस थाने में आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) के तहत मामला दर्ज किया गया है. इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें 

Rent in Metro: मेट्रो शहरों में किराए में बेतहाशा बढ़ोतरी, एनसीआर में लोगों पर पड़ी सबसे ज्यादा मार 

2024-05-08T16:03:22Z dg43tfdfdgfd