SHIVPURI NEWS: शिवपुरी मेडिकल कॉलेज को मिली बड़ी खुशखबरी, अब फिजियोलॉजी और पैथोलॉजी जैसे 21 विषय में निकलेंगे स्पेशलिस्ट डॉक्टर

शिवपुरीः शहर में बने श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया चिकित्सा महाविद्यालय से बड़ी खबर सामने आई है। यहां एमबीबीएस करने वाले छात्रों को नए सत्र से एक और सुविधा मिलने जा रही है। यहां से डॉक्टर बनने वाले स्टूडेंट अब एमडी भी कर सकेंगे। एक्सपर्ट डॉक्टर बनाने के लिए यहां पीजी कोर्स शुरू किए जाएंगे। अब एमबीबीएस डिग्री के अलावा एमडी की डिग्री लेकर भी काबिल डॉक्टर सृजित होंगे। इस उपलब्धि के मिलना शिवपुरी के लिए बड़े गर्व की बात है। अब यहीं पर ही एमडी डॉक्टर मिल सकेंगे।

शिवपुरी कॉलेज के फाउंडर डॉक्टर केबी वर्मा ने बताया कि शिवपुरी मेडिकल कॉलेज को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (नेशनल मेडिकल कमीशन) से 21 सीट पर पीजी सिलेबस की परमिशन मिल गई है। 2 मई को इस संबंध में एनएमसी ने ऑर्डर भी जारी कर दिया है। इसके तहत एनाटोमी, फिजियोलॉजी, पैथोलॉजी , फार्माकोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, कम्युनिटी मेडिसिन और ऑर्थोपैडिक विभागों में एक्सपर्ट बनाने के कोर्स चलाए जाएंगे।

शिवपुरी के लिए एक बड़ी उपलब्धि

एनएमसी आदेश मिलने के बाद शिवपुरी के लिए इसे एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। फाउंडर डॉक्टर के.बी.वर्मा ने कहा कि इस उपलब्धि के लिए कई डॉक्टरों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसी दौरान एनएमसी विभाग नोडल डॉ किरण थोरात ने जानकारी देते हुए बताया कि कॉलेज में नए पीजी सिलेबस शुरू करने के लिए अलग अलग 16 विभागों मे कुल 49 सीट्स पर प्रवेश की अनुमति की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए एनएमसी नई दिल्ली को अप्लीकेशन भेजी गई है।

2 मई को जारी पत्र में इन सब्जेक्ट को मिली परमिशन

2 मई को जारी किए गए लेटर में 21 सीटों के लिए कुछ सब्जेक्ट को परमिशन मिली है। इनमें एनाटोमी, फिजियोलॉजी, पैथोलॉजी , फार्माकोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, कम्युनिटी मेडिसिन और ऑर्थोपैडिक विभागों में एमडी और एमएस करने की परमिशन मिल गई है। जिसके लिए अगले एजुकेशन सेशन से कोर्स शुरू कर दिए जाएंगे। वहीं, बाकी बची सीटों के लिए प्रोसेस की जा रही है। उम्मीद है कि जल्दी ही इनके लिए भी परमिशन मिल जाएगी।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-05-08T16:42:45Z dg43tfdfdgfd