SSC CGL 2024 EXAM: SSC CGL में कहां से पूछे जाते हैं सवाल! ये सवाल कर लिए तैयार तो कामयाबी मिलनी तय

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने हाल ही में SSC CGL (Combined Graduate Level) परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. CGL टियर-1 एग्जाम 9 सितंबर से 26 सितंबर 2024 के बीच आयोजित होगा. इस बार सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले लाखों उम्मीदवारों के पास ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में अगर आप भी SSC CGL 2024 की परीक्षा देने जा रहे हैं, तो अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने का समय आ गया है. यहां हम आपको SSC CGL Tier-1 के सिलेबस की पूरी जानकारी दे रहे हैं, ताकि आप महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर ध्यान दे सकें. अब आखिरी समय आ गया है तो आप ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट भी दें.

SSC CGL Tier-1 सिलेबस: जानिए किन विषयों से आएंगे सवाल

SSC CGL Tier-1 परीक्षा में मुख्य रूप से चार सेक्शन होते हैं: रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (मैथ्स), जनरल अवेयरनेस (सामान्य ज्ञान), और इंग्लिश. आइए जानते हैं इन सेक्शन के महत्वपूर्ण टॉपिक्स और सिलेबस के बारे में.

यह भी पढ़ें- SSC GD 2025: आ गया एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिस, 39 हजार से ज्यादा पदों के लिए आवेदन भी शुरू

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग (General Intelligence and Reasoning)

इस सेक्शन में वर्बल और नॉन-वर्बल रीजनिंग से सवाल पूछे जाएंगे. इसमें आपकी लॉजिकल थिंकिंग और समस्या समाधान की क्षमता को परखा जाएगा. अनलॉजीज, समानताएं और अंतर, स्पाटिअल विज़ुअलाइज़ेशन और ओरिएंटेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग और एनालिसिस, निर्णय क्षमता, विज़ुअल मेमोरी, कोडिंग-डिकोडिंग, स्टेटमेंट कंक्लूजन व सिलॉजिस्टिक रीजनिंग ऐसे टॉपिक हैं जिन पर खास ध्यान देना चाहिए.

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (Maths)

SSC CGL के क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन में गणितीय स्किल्स पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे. यह हिस्सा आपकी न्यूमेरिकल और कैलकुलेशन क्षमता को परखेगा. इसमें आने वाले कुछ प्रमुख टॉपिक्स संख्या प्रणाली, प्रतिशत, प्रॉफिट और लॉस, त्रिकोणमिति, ग्राफ और चार्ट्स, हाइट एंड डिस्टेंस हैं.

यह भी पढ़ें: इंडियन नेवी ज्वॉइन करने का बेहतरीन मौका, 250 पदों के लिए 14 सितंबर से करें अप्लाई

जनरल अवेयरनेस (General Awareness)

सामान्य ज्ञान सेक्शन में आपका ज्ञान विभिन्न विषयों पर परखा जाता है. इसमें इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, समसामयिक मुद्दे और विज्ञान से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. इसके प्रमुख टॉपिक्स भारतीय इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम, भूगोल (भारत और विश्व), भारतीय संविधान और राजनीति, आर्थिक नीतियां और विकास, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे, किताबें और लेखक, करंट अफेयर्स हैं.

इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन (English Comprehension)

SSC CGL के इंग्लिश सेक्शन में आपकी भाषा संबंधी क्षमता पर सवाल पूछे जाते हैं. अगर इस सेक्शन के जरूरी सवालों के बारे में देखें तो रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, स्पॉटिंग एरर, सिनोनिम्स और एंटोनिम्स, सेंटेंस इम्प्रूवमेंट, इडियम्स और फ्रेजेज, वन वर्ड, स्पेलिंग टेस्ट हैं.

यह भी पढ़ें- SSC CGL 2024 Exam: 9 सितंबर से होगी एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा, एग्जाम से पहले एक बार फिर जान लें पैटर्न

2024-09-07T13:15:09Z dg43tfdfdgfd