STOCK MARKET TODAY : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Stock Market:बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी इंडेक्स के 6 मई को मजबूत नोट पर खुलने की संभावना दिख रही है। गिफ्ट निफ्टी 112 अंकों की बढ़त के साथ ब्रॉडर इंडेक्सों के लिए सकारात्मक शुरुआत के संकेत दे रहा है। उधर शुक्रवार को मुनाफावसूली के कारण इक्विटी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे। निफ्टी 50 नई ऊंचाई पर पहुंचने के बाद ऊपरी स्तरों से मुनाफावसूली आई थी। एफपीआई की बिकवाली के साथ आरआईएल, एलएंडटी और एचडीएफसी बैंक जैसे दिग्गज शेयरों में गिरावट आई थी।

पिछले कारोबारी दिन निफ्टी इंट्राडे में 22,795 के शिखर पर पहुंच गया था। लेकिन कारोबार के अंत में 172 अंक यानी 0.76 फीसदी गिरकर 22,476 पर बंद हुआ था। इसी तरह इंट्राडे में सेंसेक्स 1,627 अंक उछला था। लेकिन कारोबारी सत्र के अंत में 733 अंक यानी 0.98 फीसदी की गिरावट के साथ 73,878 पर बंद हुआ था। मार्केट कैप में 2.5 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई थी और ये 406 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया था। देश में हो रहे चुनाव, अमेरिकी आर्थिक अनिश्चितता, एफपीआई की बिक्री और कंपनियों के नतीजे जैसे फैक्टर बाजार में अस्थिरता को बढ़ावा दे रहे हैं। वोलैटिलिटी इंडेक्स इंडिया VIX में लगातार सातवें कारोबारी सत्र में बढ़त देखने को मिली थी। ये 8.7 फीसदी की बढ़त के साथ 14.6 के स्तर पर बंद हुआ था।

करेंसी और इक्विटी बाजारों में आज क्या हो रहा है यह जानने के लिए मनीकंट्रोल के साथ बने रहें। यहां हम आपके लिए तमाम समाचार प्लेटफॉर्मों पर चल रही आज की ऐसी अहम खबरों की एक सूचि जारी कर रहें हैं जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।

कोटक महिंद्रा के नतीजे अनुमान से अच्छे

चौथी तिमाही में कोटक महिंद्रा के नतीजे अनुमान से अच्छे रहे हैं। इस अवधि में बैंक की ब्याज से होने वाली कमाई 13 फीसदी बढ़ी है। वहीं, मुनाफा 18 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है। मार्जिन भी उम्मीद से ज्यादा बढ़त देखने को मिली है। बैंक की डिपॉजिट ग्रोथ 22 तिमाहियों में सबसे बेहतर रही है।

टाइटन के नतीजे अनुमान से कमजोर

31 मार्च 2024 को खत्म हुई चौथी तिमाही के टाइटन के नतीजे अनुमान से कमजोर रहे हैं। कंपनी के मुनाफे,मार्जिन और EBITDA के आंकड़े उम्मीद से कमजोर रहे हैं। ज्वेलरी और वॉच सेगमेंट से मार्जिन पर दबाव बढ़ा है। 16 फीसदी आय ग्रोथ से थोड़ी राहत मिली है।

ब्रिटानिया के सुस्त Q4 नतीजे, एवेन्यु सुपरमार्ट्स के नतीजे रहे दमदार

चौथी तिमाही में ब्रिटानिया के नतीजे सुस्त रहे हैं। मुनाफे में करीब 4 फीसदी की कमी आई है। आय में महज एक फीसदी की ग्रोथ हुई है। लेकिन 6 परसेंट वॉल्यूम ग्रोथ अनुमान के मुताबिक रहा है। उधर, एवेन्यु सुपरमार्ट के नतीजे अच्छे रहे है। आय और मुनाफे में 20 से 22 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।

M&M फाइनेंस के मुनाफे में 9.5 फीसदी की कमी

M&M फाइनेंस के चौथी तिमाही के मुनाफे में 10 फीसदी की कमी आई है। लेकिन ब्याज से होने वाली कमाईउम्मीद से ज्यादा 16 फीसदी बढ़ी है। कंपनी की एसेट क्वालिटी में सुधार देखने को मिला है। पूर्वोत्तर में हुए फ्रॉड के लिए कंपनी ने वन टाइम प्रोविजनिंग की है।

वायदा की चार कंपनियों के नतीजे आज

आज वायदा की चार कंपनियों गोदरेज कंम्यूमर प्रोडक्ट, गुजरात गैस, ल्यूपिन और मैरिको के नतीजेआएंगे। गोदरेज कंज्यूमर की घरेलू वॉल्यूम ग्रोथ 6-8 फीसदी रह सकती है।

भारत पर सुपर बुलिश हुए वॉरेन बफे

दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे भारत पर सुपर बुलिश हो गए हैं। बर्कशायर हैथवे के AGM में उन्होंने कहा कि भारत में निवेश के लिए अवसरों की है भरमार है। भारत में निवेश के कई ऐसे क्षेत्र हैं, जिन्हें अब तक तलाशा नहीं गया है।

गिफ्टी निफ्टी

GIFT निफ्टी 112 अंक यानी 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ ब्रॉडर इंडेक्सों के लिए बढ़त के साथ शुरुआत के संकेत दे रहा है। गिफ्ट निफ्टी फ्यूचर्स 22,693 के आसपास कारोबार कर रहा है।

बल्क डील

अमेरिकी बाजार

कमजोर रोजगार आंकड़ों के बाद टेक्नोलॉजी शेयरों की लीडरशिप में शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी आई। शुक्रावर को नैस्डैक 2 फीसदी की बढ़त लेकर बंद हुआ था। वहीं, एसएंडपी 500 इंडेक्स में 1.8 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी। जबति डाओ जोन्स 1.2 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ था। स्मॉल कैप भी चढ़े थे। प्रमुख इंडेक्स अपने 50-डे मूविंग एवरेज के करीब या उससे ऊपर बंद हुए थे। अप्रैल की नौकरियों की रिपोर्ट ने निराश किया है। जिससे निवेशकों में रेटकट की उम्मीद बढ़ी है। पॉवेल की नरम टिप्पणियों ने तेजी की भावना को और बल दिया है।

Stock Market Live Updates- ग्लोबल मार्केट से शानदार संकेत, गिफ्ट निफ्टी में 115 अंकों का उछाल

एशियाई बाजार

एशियाई शेयरों में स्थिरता बनी हुई है। ट्रेडर्स छुट्टियों के बाद चीन के बाजार के खुलने का इंतजार कर रहे हैं। बीजिंग की सपोर्ट करने वाली नीतियों के कारण मुख्य भूमि बाजारों में तेजी आने की उम्मीद है। शुक्रवार को एसएंडपी 500 में 1.3% की बढ़त के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्टॉक इंडेक्स जोश में आ गया। उम्मीद से कमजोर अमेरिकी जॉब डेटा से ऑस्ट्रेलिया के बाजारों को भी सपोर्ट मिल रहै। अमेरिका के कमजोर जॉब आंकड़ों ने इस साल फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दर में कटौती की उम्मीदों को फिर से जगा दिया है। नैस्डैक पर चाइनीज शेयरों में पिछले सप्ताह 5.5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

6 मई को आने वाले नतीजे

ल्यूपिन, मैरिको, अरविंद, कारट्रेड टेक, सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस, डीसीएम श्रीराम, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, गुजरात गैस, हैपिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज, इंडियन बैंक, रूट मोबाइल और सुवेन लाइफ साइंसेज आज 6 मई को 31 मार्च 2024 को खत्म हुई तिमाही के नतीजें जारी करेंगी।

बड़े इवेंट्स

आज एसएंडपी ग्लोबल और एचएसबीसी अप्रैल के लिए इंडिया सर्विसेज पीएमआई और कंपोजिट पीएमआई के आंकड़ें जारी करेंगे।आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास बीआईएस इनोवेशन समिट 2024 में बोलेंगे

FII और DII आंकड़े

3 मई को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 2,391.98 करोड़ रुपए की बिकवाली की। जबकि इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 690.52 करोड़ रुपए की खरीदारी की।

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

एनएसई ने 6 मई के लिए एफ एंड ओ प्रतिबंध सूची में बलरामपुर चीनी मिल्स और जीएमआर एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को शामिल किया है, जबकि इस सूची में आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल, बायोकॉन और वोडाफोन आइडिया को बरकरार रखा है।

2024-05-06T03:13:02Z dg43tfdfdgfd