SUKMA NEWS: नक्सल विरोधी अभियान में बड़ी सफलता, टॉप लीडर समेत 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर, जानें कितना था इनाम

सुकमा: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में एक महिला नक्सली समेत तीन नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण किया। पुलिस अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में तीन नक्सलियों माड़वी भीमा, मड़कम हिड़मा और पदाम आयते ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया। उन्होंने बताया कि नक्सली भीमा दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन का अध्यक्ष है तथा उसके ऊपर एक लाख रुपये का इनाम है। वहीं हिड़मा दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन का उपाध्यक्ष है।

नक्सली विचारधारा से तंग आ गए थे नक्सली

अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाली महिला नक्सली पदाम आयते जनताना सरकार की अध्यक्ष है और उसके ऊपर भी एक लाख रुपये का इनाम है। उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने राज्य सरकार की ‘नियद नेल्ला नार’ (आपका अच्छा गांव) योजना से प्रभावित होकर तथा नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन विचारधारा और शोषण से तंग आकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया।

समर्पण करने वाले नक्सलियों को मिलेगी सफलता

अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों के खिलाफ पुलिस दल पर हमला, गश्त करने वाले पुलिस दल की रेकी करना तथा मार्ग को नुकसान पहुंचाने की घटना में शामिल होने का आरोप है। उन्होंने बताया कि ‘छत्तीसगढ़ नक्सलवाद उन्मूलन एवं पुनर्वास नीति’ के तहत आत्मसमर्पित नक्सलियों की सहायता की जाएगी।

नक्सलियों के खिलाफ अभियान

छत्तीसगढ़ के नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चल रहा है। छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबल के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। इस साल 150 से ज्यादा नक्सलियों मुठभेड़ में मारे गए हैं। जबकि 600 के करीब नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया है। बता दें कि सरकार नक्सलियों से सरेंडर करने की अपील कर रही है। राज्य में लगातार नक्सल विरोधी अभियान के तहत कार्रवाई हो रही हैं। बता दें कि मानसून के सीजन में नक्सलियों की गतिविधियां एक्टिव हो जाती हैं। जिसे देखते हुए सुरक्षाबल के जवानों ने गश्त बढ़ा दी है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-09-19T18:08:08Z dg43tfdfdgfd