SURYA GRAHAN 2024 SUTAK TIME: कितने बजे लगेगा सूतक, ग्रहण काल और सूतक में क्‍या नहीं करना चाहिए?

First Solar Eclipse 2024 Sutak Time and Rules: साल का पहला सूर्य ग्रहण सोमवार 8 अप्रैल को लगने जा रहा है. ये पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. बताया जा रहा है कि इस साल का सूर्य ग्रहण बेहद खास होगा. सूर्य ग्रहण के दौरान करीब 7.5 मिनट तक आसमान में अंधेरा छा जाएगा. इस बीच सूर्य नजर नहीं आएगा, सिर्फ उसका कोरोना दिखाई देगा. इस बीच ग्रहण के क्षेत्र में मौजूद लोग पृथ्वी के करीब मौजूद बृहस्पति और शुक्र ग्रहों के साथ धूमकेतु को भी को सीधे देख सकेंगे. सूर्य ग्रहण से करीब 12 घंटे पहले सूतक लग जाता है. सूतक काल में कुछ नियमों (Sutak Time and Rules) को फॉलो करना बहुत जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि क्‍या होता है सूतक, कितने बजे लगेगा और सूतक काल से लेकर ग्रहण काल तक क्‍या नहीं करना चाहिए.

क्या होता है सूतक

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र के मुताबिक सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू होता है. ये ऐसा समय होता है जब प्रकृति संवेदशनशील हो जाती है और वातावरण में नकारात्‍मकता फैल जाती है. इस समय को अशुभ माना जाता है और इसे ही सूतक काल कहा जाता है. सूतक काल का धार्मिक दृष्टि से काफी महत्व है. सूतक काल से लेकर ग्रहण खत्‍म होने तक कुछ नियमों का पालन करने के लिए कहा जाता है.

सूतक काल से लेकर ग्रहण काल खत्‍म होने तक न करें काम

1. भगवान का पूजा पाठ न करें. उनकी तस्‍वीरों, मूर्तियों को हाथ न लगाएं

2. भोजन न पकाएं, ग्रहण के कारण भोजन अशुद्ध हो सकता है.

3. कोई भी नया काम करने से बचें.

4. खुली आंखों से ग्रहण न देखें, यदि देखना ही है तो एक्सरे की मदद ले सकते हैं.

5. सूतक लगने के बाद ग्रहण खत्‍म होने तक भोजन खाने से परहेज करें. प्रेगनेंट महिलाएं, बच्‍चे, बीमार और बुजुर्गों के लिए ये नियम लागू नहीं है.

6. सूतक लगने के बाद गर्भवती महिलाएं घर से बाहर न निकलें.

7. सूतक लगने के बाद प्रेगनेंट महिलाएं सिलाई कढ़ाई का काम न करें.

8. सूतक लगने के बाद ग्रहण समाप्‍त होने तक किसी धारदार वस्तु जैसे कैंची, चाकू, ब्लेड आदि का प्रयोग न करें. इससे गर्भस्‍थ शिशु के अंग में विकार आ सकता है. 

ये काम जरूर करें

1. सूतक काल के समय किसी भी मंत्र आदि का मानसिक ध्यान करें. मा‍नसिक ध्‍यान करना काफी शुभ माना जाता है.

2. सूतक लगने से पहले ही खाने की चीजों में तुलसी का पत्ता डाल दें. खासतौर पर दूध व अन्य डेयरी प्रोडक्ट में तो जरूर ही डालें.

3. ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपने पास नारियल रखें. इससे ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव खत्म होता है.

4. ग्रहण से पहले गर्भवती महिलाएं पेट पर गेरू लगाएं.

5. सूतक या ग्रहण काल में प्रेगनेंट महिला, वृद्ध या बीमार व्‍यक्ति को भूख लगे तो वही चीज खिलाएं जिसमें सूतक से पहले तुलसी का पत्ता डाला गया हो.

कब लगेगा सूतक 

साल का पहला सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार रात में करीब 09:12 पर शुरू होगा और ग्रहण का समापन रात 01:25 पर हो जाएगा. यानी उस समय भारत में रात होगी. इस कारण भारत में ये ग्रहण नहीं दिखाई देगा और न ही इस ग्रहण का कोई प्रभाव होगा. ऐसे में सूतक के नियम भी भारत में लागू नहीं होंगे. ये ग्रहण पश्चिमी यूरोप पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग, कनाडा, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा.

 

2024-04-23T05:58:37Z dg43tfdfdgfd