TV18 Q4 RESULTS : रेवेन्यू 66% बढ़कर 2330 करोड़ रुपये पर, न्यूज सेगमेंट ने किया मजबूत प्रदर्शन

TV18 Q4 Results : भारत की लीडिंग मीडिया कंपनियों में से एक TV18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड ने FY24 की चौथी तिमाही के लिए अपनी वित्तीय रिपोर्ट जारी की है। इस अवधि में कंपनी का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू सालाना आधार पर 66 फीसदी बढ़कर 2,330 करोड़ रुपये हो गया। पिछले साल की समान तिमाही में यह आंकड़ा 1,406 करोड़ रुपये था। मार्च तिमाही में न्यूज सेगमेंट ने 28% की मजबूत रेवेन्यू ग्रोथ दर्ज की है। एडवर्टाइजिंग रेवेन्यू में बढ़ोतरी के चलते यह उछाल देखने को मिला है।

Q4 में कैसा रहा TV18 का प्रदर्शन

तिमाही के दौरान, एंटरटेनमेंट सेगमेंट ने भी बेहतर नतीजे दर्ज किए। कंपनी के ऑपरेटिंग रेवेन्यू में एक साल पहले की तुलना में करीब 80 फीसदी की वृद्धि हुई। यह बढ़ोतरी मुख्य रूप से स्पोर्ट्स और मूवी सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन के चलते देखने को मिला है। हालांकि, एंटरटेनमेंट सेगमेंट EBITDA खेल और डिजिटल सेगमेंट्स के ऑपरेटिंग लॉस से प्रभावित हुआ।

TV18 के न्यूज नेटवर्क ने प्रमुख बाजारों में अपनी लीडरशिप बनाए रखी। कंपनी ने इंडस्ट्री लीडिंग रेवेन्यू ग्रोथ दर्ज किया है। 10.9% की ऑल इंडिया व्यूअरशिप शेयर के साथ नेटवर्क ने मीडिया में अपना दबदबा बरकरार रखा। कंपनी खास तौर पर आगामी चुनाव सीजन में अपनी मजबूत ऑपरेटिंग पोजिशन का लाभ उठाने के लिए तैयार है। इसके अलावा, TV18 ने देश में सबसे ज्यादा पहुंच वाले टीवी समाचार नेटवर्क के रूप में अपना दबदबा कायम रखा और हर हफ्ते लगभग 17.5 करोड़ लोगों तक पहुंच बनाई।

TV18 के चेयरमैन का बयान

TV18 के चेयरमैन Adil Zainulbhai ने कहा, "मजबूत ऑर्गेनिक ग्रोथ और M&A एक्टिविटी की झड़ी के साथ बीता साल हमारे लिए अविश्वसनीय रूप से सफल रहा है। Viacom18 का स्टार इंडिया के साथ घोषित मर्जर भारत के M&E (मीडिया और एंटरटेनमेंट) सेक्टर के लिए एक बेहतरीन मोमेंट है। और हमारा मानना ​​है कि कंबाइंड एंटिटी के पास देश की मीडिया को सार्थक तरीके से बदलने, सभी स्टेकहोल्डर्स - कंज्यूमर्स, कस्टमर्स और शेयरहोल्डर्स के लिए वैल्यू क्रिएट करने की शक्ति होगी।"ं

RIL और Walt Disney बनाएंगे ज्वाइंट वेंचर

जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज ने The Walt Disney के साथ ज्‍वाइंट वेंचर बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह वायकॉम 18 और स्टार इंडिया का विलय करेगा। इस ज्वाइंट वेंचर में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज 11500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस डील के पूरा होने के बाद ज्वाइंट वेंचर पर RIL का कंट्रोल होगा। जेवी में RIL के पास 16.34 फीसदी, वायाकॉम18 के पास 45.82 फीसदी और डिज्नी के पास 36.84 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

(डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल, नेटवर्क18 ग्रुप का हिस्सा है। नेटवर्क18 का नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसकी एकमात्र लाभार्थी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)

2024-04-18T17:29:15Z dg43tfdfdgfd