UDAIPUR WEATHER UPDATE: उदयपुर में रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी, 42 डिग्री के पार पहुंचा पारा, जानें- आज कैसा रहेगा मौसम?

Udaipur Weather Today: उदयपुर में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. बीते तीन दिनों से यहां हीट वेव का असर है. साथ ही तापमान भी हर दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में पिछले 24 घंटों के तापमान की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.2 डिग्री अधिक है. वहीं उदयपुर से ज्यादा तापमान चितौड़गढ़ जिले में दर्ज किया गया. वहीं डूंगरपुर में तापमान 42.3 डिग्री रहा. ऐसे में इन दिनों उदयपुर संभाग में तापमान औसत से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. 

मौसम विभाग केंद्र उदयपुर के अनुसार अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं शहर के कुछ चौराहों पर तापमान और प्रदूषण जांचने के लिए मीटर लगाए गए हुए हैं. इन मीटर में तापमान 46 डिग्री तक दर्ज हुआ. अगर रात की बात करें, तो यहां तीन दिन से रात का पारा भी बढ़ा हुआ है. बुधवार को रात का न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री और गुरुवार को 23.9 डिग्री सेल्सियस रहा. इधर तापमान बढ़ने से बिजली की खपत बढ़ी, तो निगम की तरफ से कटौतियां शुरू हो गई.
 
आज कैसा रहेगा मौसम?
पिछले तीन दिनों से उदयपुर संभाग तप रहा है. ऐसे में राजसंमद और चित्तौड़गढ़ में तो सड़कों पर फायर ब्रिगेड द्वारा पानी का छिड़काव किया जा रहा है, लेकिन आज इस तपन से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार आज उदयपुर संभाग सहित प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलेगी. साथ ही बारिश भी हो सकती है. वहीं उदयपुर संभाग के कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुवार को बारिश हुई, जिससे ग्रामीणों को राहत मिली.
 
वहीं राजधानी जयपुर में गुरुवार को पूरे दिन तेज गर्मी और लू का असर रहा. यहां दिन का तापमान 42.6 डिग्री दर्ज किया. वहीं बीती रात का तापमान 28.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. शाम को मौसम में बदलाव हुआ और हल्के बादल छाने के साथ ही तेज हवाएं चलने से गर्मी से कुछ राहत मिली.

ये भी पढ़ें- सैम पित्रोदा के बयान पर कोटा में सड़कों पर उतरी BJP, कहा- 'कांग्रेस की विभाजन नीति बेनकाब'

2024-05-10T05:08:52Z dg43tfdfdgfd