VAISHAKH AMAVASYA 2024: 07 या 08 मई, कब रखा जाएगा वैशाख अमावस्या व्रत? जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व?

Vaishakh Amavasya 2024 Date: सनातन धर्म में स्नान-दान और पूजा-पाठ के लिए अमावस्या तिथि को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. वैदिक पंचांग के अनुसार, वैशाख माह में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व है. इस दिन पूजा-पाठ करने से व्यक्ति को सभी दुखों से मुक्ति मिल जाती है और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस वर्ष वैशाख अमावस्या तिथि के लिए कुछ लोगों के मन में संशय की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में ज्योतिषाचार्य मनोज थपलियाल जी से जानते हैं. कब रखा जाएगा वैशाख अमावस्या व्रत?

वैशाख अमावस्या 2024 तिथि

आचार्य मनोज थपलियाल बताते हैं कि वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 07 मई सुबह 11:40 पर शुरू होगी और इस तिथि का समापन 08 मई सुबह 08:51 पर होगा. हिंदू धर्म में व्रत और पूजा-पाठ के लिए उदया तिथि को महत्व दिया जाता है. ऐसे में वैशाख अमावस्या व्रत 08 मई 2024, बुधवार के दिन रखा जाएगा.

India.com से ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे Whatsapp चैनल को सब्स्क्राइब करें. यहां क्लिक करें और अपनी मनपसंद अपडेट पाएं

वैशाख अमावस्या 2024 शुभ योग

पंचांग में बताया गया है कि वैशाख अमावस्या के दिन सौभाग्य योग का निर्माण हो रहा है, जो शाम 05:41 तक रहेगा और इसके बाद शोभन योग शुरू हो जाएगा. इसके साथ इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग का भी निर्माण योग जो दोपहर 01:33 से पूर्ण रात्रि तक रहेगा. साथ ही स्नान के लिए सुबह 04:31 से सुबह 05:35 और दान पुण्य करने के लिए दोपहर 02:32 से दोपहर 03:26 मिनट का समय अत्यंत शुभ रहेगा.

क्या है वैशाख अमावस्या का महत्व?

हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या तिथि के दिन पवित्र नदी में स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप व कष्ट दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही इस विशेष दिन पर पूजा-पाठ करने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है. शास्त्रों में अमावस्या तिथि से जुड़े कुछ उपाय का भी उल्लेख किया गया है, जिनका पालन करने से जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिलता है और कई प्रकार के ग्रह दोष भी दूर हो जाते हैं.

India.com से ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे Whatsapp चैनल को सब्स्क्राइब करें. यहां क्लिक करें और अपनी मनपसंद अपडेट पाएं

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्था पर आधारित हैं. India.Com इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

2024-05-06T04:11:31Z dg43tfdfdgfd