VARANASI NEWS: आपका बाजा बजा देगी ये दुल्हन

वाराणसी (ब्यूरो)शहर में चंदा नाम की लड़कियां तो बहुत होंगी, लेकिन चंदौली के बलुआ की रहने वाली चंदा (26) की करतूत जानकर वे सभी लड़कियां चौक जाएंगी. यह चंदा फर्जी शादी गैंग की सरगना है, जिसका नाम चंदौली से लेकर दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान तक चर्चा में है. देखने में चंदा बेहद खूबसूरत है, जिसका नेटवर्क बिहार, वाराणसी, आगरा, दिल्ली से लेकर जयपुर तक तक फैला है. गैंग में सिंगल चंदा ही लेडिज है, बाकी मेल मेम्बर है, जो फर्जी शादी के लिए अनमैरिड लड़कों का शिकार करते हैं. पैसों का लालच देकर बिहार और यूपी की गरीब लड़कियों को फर्जी शादी के लिए तैयार करती हैं. शिकार अनमैरिड ब्वॉय की हैसियत देखकर मंदिर या रेस्टोरेंट में भावी दूल्हे-दुल्हन का परिचय कराते हैं. इसके बाद दूल्हे को लूटने का खेल शुरू हो जाता है. सारनाथ पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद चंदा ने कई खुलासे किए हैं, आप भी जानिए.....

बनारस से जयपुर तक एक्टिव है गैंग

चंदा का गैंग पूरे भारत में एक्टिव है. पहले चंदा खुद ही दुल्हन बनती थी, लेकिन जैसे-जैसे गैंग का विस्तार हुआ तो चंदा ने अपनी बहन को फर्जी शादी के लिए ट्रेंड किया. इसके बाद चंदौली, बनारस, आगरा, भरतपुर, जयपुर, बांसवाड़ा, दिल्ली, हरियाणा समेत कई शहरों में गरीब लड़कियों को पैसा का लालच देकर अपने गैंग में शामिल किया. इसके बाद विभिन्न शहरों में जाकर एक हफ्ते तक लड़कियों को ट्रेंड करती थी. अब तक ऐसी 50 से अधिक लड़कियों को ट्रेंड किया है, जो दुल्हन बनकर किसी भी दूल्हे का बाजा बजा सकती हैं.

न्यूज पेपर और सोशल मीडिया से ढूंढते थे लड़के

पुलिसिया पूछताछ में चंदा ने बताया कि हरियाणा, भरतपुर, जयपुर, समेत राजस्थान के कई जिलों में लड़कों की अपेक्षा लड़कियों का अनुपात है. बहुत कम उम्र में लड़कियों की शादी करा दी जाती है. ऐसी स्थिति में 30 वर्ष से अधिक लड़कों की शादी बहुत मुश्किल हो पाती है. ऐसे लड़के अक्सर न्यूज पेपर में एड देते हैं या सोशल मीडिया पर अपनी जरूरत जाहिर रहते हैं. इसी प्लेटफार्म से चंदा और उसका गैंग दूल्हे को शिकार बनाते थे.

एक हफ्ते में लूटकर फरार

चंदा ने बताया कि मंदिर और रेस्टोरेंट में देख-देखी का प्रोग्राम होता था. यही पर लड़के को लड़की दिखाकर पसंद कराया जाता है. पसंद आने के बाद शुरू हो जाता है लूटने का खेल. अगर लड़के को लड़की पसंद आ जाती तो लेनदेन की बात शुरू होती थी. लड़के की हैसियत देखकर उससे डिमांड की जाती थी. सात फेरे लेने से पहले शादी के नाम पर लड़के से एक से दो लाख रुपये लिये जाते थे. शादी होने के बाद दुल्हन ससुराल जाती है. एक हफ्ते के अंदर और रकम लूटकर किसी बहाने से कथित दुल्हन घर छोड़कर भाग जाती थी.

30 से ज्यादा फर्जी शादियां

अब तक इन लोगों ने 30 से ज्यादा लोगों से पैसे लेकर उनकी फर्जी शादियां कराई हैं और उन्हें अपना शिकार बनाया है. ये सभी पहले भी धोखाधड़ी करके फर्जी शादी कराने में पकड़े जा चुके हैं. इसके संबंध में थाना कैंट जीआरपी, बलुआ चन्दौली में कई मुकदमे हैं. सारनाथ पुलिस ने इस मामले में लेढूपुर के रोहित जायसवाल, चंदौली के मटेहरा निवासी जितेंद्र कुमार और उसकी पत्नी चंदा, सोनभद्र के ओबरा के सुनील दास, जयपुर के कापडिय़ावास कला के भवरलाल शर्मा, मथुरा के पल्सो निवासी सूरज को अरेस्ट किया है.

केस-1: ऑटो से कूदकर भाग गई दुल्हन

जोधपुर निवासी जैन दिनेश कांतिल चार मित्रों के साथ गत 27 मार्च को वाराणसी आया था. वह कैंट स्टेशन के सामने एक होटल में रुका था. जहां एक युवती की फोटो दिखाया. फोटो में युवती पसंद आने के बाद वह व्यक्ति दिनेश को सूजाबाद, रामनगर स्थित उसके घर ले गया. जहां दिनेश से 15 हजार रुपये की मांग की गई. 30 मार्च को दिनेश और युवती कचहरी पहुंचे. युवती के साथ उसकी कथित मां और दो अन्य लोग भी थे. कचहरी में दोनों की नोटेरियल शादी हुई. इसके बाद दो टेंपो में सवार होकर सभी सूजाबाद स्थित एक मंदिर पहुंचे. मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार दोनों का विवाह संपन्न हुआ. शादी के बाद दिनेश दुल्हन को लेकर सूजाबाद से ऑटो से चला. राजघाट पुल से थोड़ा पहले उसके ऑटो के सामने एक ऑटो आकर रुका. इसके बाद दुल्हन ऑटो से कूदकर दूसरे ऑटो में बैठ गई. फिर सभी तेजी से निकल गए.

केस-2: देह व्यापार के धंधे में फंसाने की धमकी

मई 2023 में राजस्थान के नागौर जिले के महावीर नगर मेड़ता निवासी वैंकटेश्वर तिवाड़ी के साथ भी इसी तरह की घटना हुई थी. तिवाड़ी को वाराणसी की लुटेरी दुल्हन और उसके तीन सिपहसालारों (सारनाथ थाना के सिपाही) ने मिलकर लूट लिया था. इन्होंने अपने गैंग के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर व्यापारी को शादी का झांसा दिया और फिर देह व्यापार के धंधे में फंसाने की धमकी देकर रंगदारी वसूल ली. सीपी के निर्देश पर सारनाथ थाने में तीन सिपाही, दो महिलाओं समेत कुल 10 लोगों के खिलाफ नामजद केस दर्ज किया गया. केस दर्ज कर तीनों सिपाहियों और दोनों महिलाओं को अरेस्ट किया गया था.

केस-3: कैंट जीआरपी ने पकड़ी लुटेरी दुल्हन

चौबेपुर थाना क्षेत्र में गैंग ने हिसार निवासी राजकुमार और खुशबू की प्लान के तहत रुस्तमपुर में 16 जून 2023 को फर्जी शादी करवा दी. शादी के लिए मनीष तनेजा ने डेढ़ लाख रुपए भी राजकुमार से लिए. शादी के बाद युवक खुशबू की विदाई करवाकर कैंट स्टेशन से हिसार के लिए ट्रेन पकडऩे के लिए पहुंचा. उसी समय टॉयलेट का बहाना बनाकर खुशबू वहां से फरार हो गई. इस मामले में पुलिस ने चंदौली के रहने वाली लुटेरी दुल्हन सहित दो महिलाओं को गिरफ्तार कर पूरे मामले का खुलासा किया था.

केस-4: माहेश्वरी परिवार को बनाया शिकार

वाराणसी की कैंट जीआरपी पुलिस ने फरवरी 2023 में लुटेरी दुल्हन को पकड़ा था. यह महिला गोरखपुर की रहने वाली थी. जीआरपी की मानें तो इस गैंग का शिकार राजस्थान के अजमेर जिले का रहने वाला माहेश्वरी परिवार बना था.

फर्जी शादी कराकर ठगी करने वाले गैंग की लंबे समय से तलाश थी. इसी बीच सूचना मिली ये गैंग आशापुर रेलवे क्रासिंग के पास खड़ा है, घेराबंदी कर पकड़ लिया गया है. गैंग की सरगना महिला है, जिससे पूछताछ की गई तो कई चौकाने वाली जानकारी दी. इसके आधार पर गैंग में शामिल अन्य लोगों की तलाश की जा रही है.

टी सरवरण, एडीसीपी वरुणा जोन

2024-05-07T19:49:51Z dg43tfdfdgfd