WEATHER FORECAST: यूपी, एमपी से राजस्थान-गुजरात तक बारिश बनेगी आफत, IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD Weather Forecast: राजधानी दिल्ली सहित देश के अधिकतर हिस्सों में एक बार फिर मानसून जोरों पर है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत समेत कई राज्यों में बारिश को लेकर चेतावनी भी जारी की है. दिल्ली में शनिवार (7 सितंबर 2024) को कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक दिल्ली का मौसम ऐसा ही रहेगा. आईएमडी ने दिल्ली में बारिश को लेकर रविवार (8 अगस्त 2024) को येलो अलर्ट जारी किया है.

इन जगहों पर होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा, कोस्टल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 7 से 10 सितंबर 2024 तक भारी बारिश के आसार हैं. वहीं मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में 8 और 9 सितंबर को और विदर्भ में 12 सितंबर को भारी बारिश की संभावना है. राजस्थान में एक बार फिर मूसलाधार बारिश का दौर शुरू है.

आईएमडी की माने तो अगले 24 घंटों में राजस्थान के कई हिस्सों में गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं पूर्वी राजस्थान में अगल दो-तीन दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा. वहीं आठ सितंबर को अजमेर, उदयपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधि जारी रहेगी.

उत्तर प्रदेश में फिर होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार तटीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, झारखंड और उससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार उत्तर प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होने वाला है. लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार (2 सितंबर 2024) से बारिश शुरू हो सकती है.

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के पांच जिलों में हल्की बाढ़ के जोखिम की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही राज्य में बारिश के कारण 40 सड़कें बंद हैं. आईएमडी के अनुसार किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर राज्य के 12 में से 10 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि मानसून मौसम के दौरान बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 155 लोग जान गंवा चुके हैं और राज्य को 1,303 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. (इनपुट एजेंसी से भी)

ये भी पढ़ें : डॉक्टर से रेप और हत्या के बाद संजय रॉय ने क्या-क्या किया? पॉलीग्राफ टेस्ट में CBI ने आरोपी से पूछे ये सवाल

2024-09-07T18:14:45Z dg43tfdfdgfd