WEATHER UPDATE: दिल्ली में धूल भरी आंधी का अनुमान, मणिपुर में बारिश और मेघालय में तूफान से ताबाही; पढ़ें देश के मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. रात में 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी और तूफान आने का भी अनुमान जताया है. उराजधानी में मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सोमवार को अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक है.

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में जलस्तर में गिरावट

चित्तौड़गढ़ में गर्मी के मौसम में जलस्तर लगातार गिरता जा रहा है. इसी के साथ पानी माफिया भी आसपास के क्षेत्रों में निजी और सरकारी जगह पर लगे जलस्रोतों से अवैध तरीके से जल का दोहन कर रहे हैं. जिला कलेक्टर आलोक रंजन के आदेश पर प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने कई जगहों पर कार्रवाई की है. बड़ी मात्रा में पानी के पाइप के साथ-साथ अन्य उपकरण भी जब्त किए गए. अधिकारियों ने पानी माफियाओं पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

-

मणिपुर में भारी बारिश, शैक्षणिक संस्थान बंद

मणिपुर में मौसम काफी खराब है. यहां कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण तबाही मची है. बारिश के चलते सभी स्कूल और कॉलेज सोमवार और मंगलवार को बंद रहे. तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई. जिससे बड़ी संख्या में घरों, स्कूलों और वाहनों सहित अन्य इमारतों को नुकसान पहुंचा. तेज हवा से पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए.

रविवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में बड़ी संख्या में घर और स्कूल क्षतिग्रस्त हुए हैं. ओलावृष्टि इतनी जोरदार थी कि इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम जिलों के घाटी क्षेत्रों के कुछ हिस्से 4 से 5 इंच बर्फ से ढक गए. खुले में खड़े वाहन भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मंगलवार तक मणिपुर समेत कई पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

मेघालय में खासी जैंतिया पर्वतीय क्षेत्र में तूफान

मेघालय के खासी जैंतिया पर्वतीय क्षेत्र में भारी बारिश के साथ आए तूफान के कारण कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए और 400 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. मेघालय के मुख्यमंत्री सी. के. संगमा ने कहा कि जिला प्रशासन प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा है.

2024-05-07T01:14:22Z dg43tfdfdgfd