WEATHER UPDATES: मई के महीने में दिल्ली-पंजाब और यूपी सहित इन राज्यों में भीषण गर्मी के साथ सताएगी लू, यहां होगी बारिश; जानें मौसम का लेटेस्ट अपडेट

Weather Updates: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि मई के महीने में पूर्वोत्तर भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज होने की संभावना है, जिससे नागरिकों को चिलचिलाती गर्मी के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है। IMD ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किए जाने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि आम तौर पर मई के महीने में उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के इलाकों में लू चलती है। IMD ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों, गंगा के मैदानी इलाकों, मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों को छोड़कर देश के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रह सकता है। IMD के अनुमान के अनुसार; पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान समेत अन्य क्षेत्रों में मई के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है।

उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने संभावना

मौसम विभाग ने मई के महीने के दौरान बारिश का संभावित पूर्वानुमान देते हुए कहा कि इस महीने के दौरान पूरे देश में औसतन बारिश सामान्य होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों, मध्य, प्रायद्वीपीय और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के शेष हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तमिलनाडु में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा के कई हिस्से, उत्तर छत्तीसगढ़, झारखंड, दक्षिणी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर के कुछ हिस्से, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और केरल में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

2024-05-02T02:25:01Z dg43tfdfdgfd