WEIGHT GAIN DRY FRUITS: खा-खाकर पक गए हैं फिर भी नहीं बढ़ रहा वजन? तो आज से खाना शुरू कर दें ये ड्राई फ्रूट, दूर होगा दुबलापन

Dry Fruits For Weight Gain: ड्राई फ्रूट्स भला किसे पसंद नहीं होते हैं। ज्यादातर लोगों को जब भी मौका मिलता है वे मुठ्ठी भरी ड्राई फ्रूट्स उठाते हैं और इनका सेवन करते हैं। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। इसके साथ-साथ ये सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी होते हैं। आपको बता दें जो लोग शारीरिक रूप से बहुत दुबले-पतले और कमजोर हैं, उनके लिए इनका सेवन बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आप सही तरीके से इनका सेवन करते हैं, तो इनकी मदद से आपको तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये कैलोरी से भरपूर होते हैं। इसके साथ-साथ इनमें सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे हेल्दी फैट्स, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम आदि जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

अगर आप नियमित इनका सेवन करते हैं, तो ये स्वस्थ तरीके से शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करेंगे। दुबले-पतले लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि आखिर वजन बढ़ाने के लिए किन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए? इनके बारे में जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की जो लुधियाना, पंजाब की रजिस्टर्ड डायटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर हैं। इस लेख में हम आपको वेट गेन के लिए बेस्ट ड्राई फ्रूट बता रहे हैं।

वजन बढ़ाने वाले ड्राई फ्रूट - Dry Fruits For Weight Gain In HIndi

सूखे खुबानी

इनका सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं।

किशमिश

मीठी-मीठी किशमिश को हम सभी ऐसे ही उठाकर खाना शुरू कर देते हैं। ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती हैं। कैलोरी में अधिक होने की वजह से इन्हें खाने से वजन बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है।

बादाम

बादाम में हेल्दी फैट्स और डाइट्री फाइबर होते हैं। ये कैलोरी से भरपूर होते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

अखरोट

बादाम की तरह अखरोट में भी ओमेगा-3 जैसे हेल्दी फैट्स होते हैं। साथ ही, यह एक हाई कैलोरी ड्राई फ्रूट है, जिसे खाने से वजन बढ़ाने में बहुत मदद मिल सकती है.

खजूर

छुहारा और खजूर दोनों ही कैलोरी से भरपूर होते हैं। ये कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और डाइट्री फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इन्हें खाने से न सिर्फ वजन बढ़ता है, बल्कि आंत स्वस्थ रहती है और शरीर एनर्जेटिक रहता है।

वजन बढ़ाने के लिए कैसे खाएं ड्राई फ्रूट - How To Eat Dry Fruit For Weight Gain

सबसे जरूरी बात अगर आप गर्मियों में इनका सेवन कर रहे हैं, तो इन्हें रात को सोने से पहले 7-8 घंटों के लिए पानी में भिगोकर जरूर रखें। इससे ये शरीर में गर्मी नहीं करेंगे। बात करें इनके सेवन की तो आप सुबह खाली पेट इनका सेवन कर सकते हैं। अपने शेक और स्मूदी में डालकर पी सकते हैं। ओट्स या दलिया आदि में डालकर भी खा सकते हैं। चाहें तो इन्हें अन्य पकवानों में भी डाल सकते हैं।

2024-04-20T05:57:27Z dg43tfdfdgfd