WHAT IS OFFICE PEACOCKING

कोविड महामारी के बाद कई चीजों में बदलाव आया है. इन्हीं में हमारे काम करने का तरीका भी बदला है. कोविड के दौरान कंपनिया अपने एम्प्लॉयीस को वर्क फ्रॉम होम देने को मजबूर हो गईं. ऐसे में अब कंपनियां अपने वकर्स को वापस ऑफिस बुलाने की कोशिश कर रही हैं, इसके लिए वो तरह तरह की ट्रिक्स ट्राई कर रही हैं. इन्हीं में से एक है 'ऑफिस पीकॉकिंग'. आज के समय में 'ऑफिस पीकॉकिंग' का खूब ट्रेंड चला है.

क्या है Office peacocking?

कोविड के बाद अब लगभग हर किसी की जिंदगी पटरी पर वापस आ गई है. लोग अपनी सामान्य जिंदगी जीने लगे हैं. ऐसे में वर्क फ्रॉम होम का कल्चर भी लगभग हर जगह खत्म हो गया है. ऐसे में अब कंपनियां अपने एम्प्लॉयीस को वापस बुलाने के लिए तरह तरह के लुभावने तरीके ला रही है. इन्हीं में से एक है Office peacocking.अपने एम्प्लॉयीस को स्टाइलिश ऑफिस , ट्रेंडी फर्नीचर, अच्छी पैंट्री और विभिन्न सुविधाएं देने को Office peacocking कहते हैं. सरल भाषा में कहें तो आजकल आपको ऑफिस में रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं मिलती हैं, जिसके चलते एम्प्लॉयीस अच्छा महसूस करते हैं और उन्हें ऑफिस आने का मन करता है.

Office peacocking के फायदे:

-फिजिकल अपीयरेंस: ऐसे माहौल के चलते कर्मचारियों को ऐसा महसूस नहीं होगा कि उन्हें सिर्फ प्रोडक्टिविटी दिखाने के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित होने की जरूरत है.

-मनोबल बढ़ाएं: अच्छा माहौल आप में मनोबल बढ़ाने का काम करता है और काम को और अधिक मनोरंजक बना सकता है.

-आकर्षित करे: Office peacocking अपने एम्प्लॉयीस को ऑफिस बुलाने के लिए आकर्षित करती है.

-आइडियाज शेयर करने लिए सहज: आरामदायक, अच्छी तरह से डिजाइन किए गए स्थान सहज बातचीत के लिए अच्छे माने जाते हैं. ऐसे में आप आइडियाज को सही से सभी के सामने शेयर कर पात हैं.

क्या Office peacocking प्रभावी है?

Office peacocking कर्मचारियों के लिहाज से तो अच्छा है , लेकिन ये कंपनी की जेब पर भारी पड़ सकता है. काम करने के लिए जगह को अच्छा बनाना और आरामदायक ड्रेस कोड लागू करना भी मंहगा पड़ सकता है.

2024-05-06T07:57:04Z dg43tfdfdgfd