YOUTUBE FEATURE: अब यूट्यूब पर ऐसे देखें वीडियो का खास हिस्सा, JUMP AHEAD फीचर से मिलेगा AI का मजा

टेक्नोलॉजी डेस्क, इंदौर। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube ने प्रीमियम यूजर्स के लिए एक खास एआई आधारित फीचर Jump Ahead को रोल आउट किया है। मिली जानकारी के मुताबिक यूट्यूब ने Jump Ahead फीचर का मार्च में पहली बार टेस्ट किया गया था। AI पर आधारित इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी भी वीडियो के मोस्ट पॉपुलर पार्ट पर जंप कर सकते हैं। उन्हें पूरा वीडियो देखने के जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे काम करता है Jump Ahead फीचर

यूट्यूब की ओर से जानकारी दी गई है कि Jump Ahead फीचर मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म के आधार पर काम करेगा। यह फीचर यूजर्स के डेटा और AI पर आधारित है। इससे यूजर्स को वीडियो के ऐसे हिस्से को देखने की सुविधा मिलती है, जो सबसे ज्यादा बार पसंद किया गया है। यूट्यूब प्रीमियम पर यूजर्स को Jump Ahead नाम से एक बटन मिलेगा, इस बटन पर प्रेस करने के बाद यूजर्स सीधे उस पार्ट पर चले जाएंगे जो वीडियो का मोस्ट पॉपुलर पार्ट है।

अभी इस देश में उपलब्ध है ये फीचर

Jump Ahead फीचर को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए फिलहाल यूनाइटेड स्टेट में ही उपलब्ध कराया गया है। इस फीचर का लाभ लेने वाले यूजर्स को यूट्यूब का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना जरूरी होगा। इसके लिए यूजर्स को ट्राई एक्सपेरिमेंटल न्यू फीचर्स सेक्शन पर टैप करना होगा, जो सेटिंग में दिया गया है। यह फीचर उस समय काम करेगा, जब यूजर्स Skip वाले बटन पर 2 बार टैप करेंगे।

जल्द हो सकता है ग्लोबली रोलआउट

ऐसी संभावना है कि Youtube की ओर से अगले कुछ सप्ताह में ही Jump Ahead फीचर को ग्लोबली रोल आउट कर दिया जाएगा। हालांकि यूट्यूब ने Jump Ahead फीचर को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। यह वीडियो ज्यादा लंबे वीडियो के लिए बेहद काम का साबित हो सकता है। इसके अलावा जिस यूट्यूब वीडियो पर अधिक व्यूज होंगे, उस वीडियो में यह फीचर ज्यादा अच्छे से काम करेगा।

2024-05-07T05:43:22Z dg43tfdfdgfd