इन 10 तरह की नौकरी करने वालों को अस्थमा का सबसे ज्यादा खतरा, देखें लिस्ट

New Study on Asthma: अस्थमा के मरीजों की तादाद हर साल लगातार बढ़ती जा रही है. यह सांस से जुड़ी समस्या होती है, जिसकी वजह से सांस लेना दूभर हो जाता है. अस्थमा होने की कई वजह हो सकती हैं, लेकिन कई काम ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हेयर ड्रेसर में काम करने वाले और पालतू जानवरों की देखभाल करने वाले लोगों को भी अस्थमा होने का खतरा कई गुना ज्यादा हो सकता है. इसका खुलासा यूनाइटेड किंगडम (UK) की कानूनी फर्म सिम्पसन मिलर ने किया है. फर्म ने ऐसे लोगों की लिस्ट बनाई है, जिनको अस्थमा का खतरा ज्यादा है. इनमें कई तरह के काम करने वाले लोग शामिल हैं.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक सिम्पसन मिलर का दावा है कि हेयरड्रेसर, पेट एनमिल्स की देखभाल करने वाले, बेकरी में काम करने वाले, सफाई कर्मचारी, मिल संचालक, मेटल वर्कर्स, फार्मास्युटिकल वर्कर्स, केमिकल निर्माता, कारपेट मेकर्स, फूड प्रोडक्शन वर्कर्स और चिपकाने वाले प्रोडक्ट बनाने वाले लोगों को अस्थमा होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

इन सभी तरह के काम करने वाले लोग अपने काम के दौरान कई तरह के प्रदूषण तत्वों, धूल-मिट्टी और खतरनाक कणों के संपर्क में रहते हैं, जिसकी वजह से ये खतरनाक प्रदूषण तत्व इनके शरीर में पहुंच जाते हैं. इसकी वजह से इन लोगों को अस्थमा होने का रिस्क बढ़ जाता है. ऐसे लोगों को काम के दौरान विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए. काम की वजह से होने वाले अस्थमा को ऑक्यूपेशनल अस्थमा कहा जाता है. चिंता की बात है कि इस अस्थमा के मरीज बढ़ते जा रहे हैं.

लंबे समय तक लगातार प्रदूषक तत्व और इरिटेंट्स के संपर्क में रहने के कारण अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है. साल 2021 में ब्राजील से एक स्टडी सामने आई थी, जिसमें पता चला कि 16% लोगों को अपने प्रोफेशन की वजह से अस्थमा की बीमारी हो जाती है. अब यह आंकड़ा बढ़कर करीब 21.5% हो गया है. WHO के आंकड़ों की मानें तो विश्व में अस्थमा के मरीजों की तादाद 26 करोड़ से ज्यादा है. हर साल 4 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी की वजह से जान भी गंवा देते हैं. इसे रोकने के लिए इनहेलर और दवाएं दी जाती हैं, लेकिन लगातार प्रदूषण के संपर्क में रहने पर यह ट्रिगर हो जाता है.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में रात को ठंडे पानी से नहाना चाहिए या नहीं? डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात, सभी के लिए जानना जरूरी

यह भी पढ़ें- झट से काटा नारियल, पट से डाला स्ट्रॉ और गटक लिया पानी, तुरंत बंद करें यह काम, एक्सपर्ट ने चेताया

2024-05-08T06:24:20Z dg43tfdfdgfd