केरल में MPOX के पहले केस की पुष्टि, UAE से लौटा व्यक्ति अस्पताल में भर्ती

केरल में Mpox के एक मामले की पुष्टि हुई है. ये देश में इस साल Mpox का दूसरा कन्फर्म मामला है. केरल के उत्तरी मलप्पुरम जिले में 38 साल का ये मरीज हॉस्पिटल में भर्ती है. जानकारी के मुताबिक, ये व्यक्ति हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से लौटा है. उसे Mpox के संदिग्ध लक्षणों के साथ पहले ही एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने 18 सितंबर को एक फेसबुक पोस्ट में Mpox के इस मामले की जानकारी दी है.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने विदेश से आने वाले लोगों सहित सभी लोगों से किसी भी लक्षण की जानकारी देने और जल्द से जल्द इलाज कराने की अपील की है. उन्होंने केरल के ऐसे हॉस्पिटल्स की लिस्ट भी जारी की है, जिसमें मरीजों के आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है. इस लिस्ट में जिला नोडल अधिकारियों के फोन नंबर भी दिए गए हैं. साथ ही, ये बताया है कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज में इसके इलाज की व्यवस्था की गई है.

उन्होंने मंगलवार, 17 सितंबर को बताया था कि व्यक्ति ने लक्षण दिखने पर एहतियाती कदम उठाते हुए खुद को अपने परिवार से अलग कर लिया था. उसे मंजेरी मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया गया. उसके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया था, जो 18 सितंबर को Mpox पॉजिटिव पाया गया.

ये भी पढ़ें- भारत में Mpox के पहले मामले की पुष्टि, स्वास्थ्य मंत्रालय बोला- घबराने की ज़रूरत नहीं...

Mpox को पहले मंकीपॉक्स के नाम से जाना जाता था. एमपॉक्स संक्रमण आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है, जो दो से चार हफ्ते तक रहता है. इसके मरीज आमतौर पर सपोर्टिव मेडिकल केयर से ठीक हो जाते हैं. ये संक्रमित रोगी के निकट संपर्क से फैलता है. एमपॉक्स के सबसे आम लक्षणों में बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, लो एनर्जी और सूजे हुए लिम्फ नोड्स के साथ-साथ चेचक जैसे चकत्ते शामिल हैं.

पिछले हफ्ते दिल्ली में एमपॉक्स का एक मामला सामने आया था. यहां हरियाणा के हिसार के रहने वाले 26 साल के एक व्यक्ति में एमपॉक्स की पुष्टि हुई थी. मरीज को दिल्ली के LNJP हॉस्पिटल में भर्ती कराने की जानकारी दी गई थी.

2024-09-18T15:35:12Z dg43tfdfdgfd