क्या है DUKAN DIET, जिसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जा रहा है

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए दुनियाभर में कई तरह के डाइट फॉलो किए जाते हैं. कोई इंटरमिटेंट फास्टिंग करता है तो कोई कीटो डाइट लेता है. जेनिफर लोपेज...केट मिडलटन जैसे इंटरनेशनल सेलिब्रिटीज ने वेट लॉस के लिए High-protein low-carb Dukan डाइट फॉलो की है. अमेरिका में इस प्लान को सफल बनाने के लिए कई सारे लोग इस डाइट को फॉलो कर रहे हैं. क्या है ये डाइट और कैसे वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है आइए जानते हैं.

पियरे डुकन ने तैयार की ये डाइट

फ्रांस के मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट पियरे डुकन ने इस डाइट को तैयार किया है. जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशनल डिसऑर्डर में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार इस डाइट के पहले फेज में कार्बोहाइड्रेट और फैट कम लेना है प्रोटीन बेस्ड डाइट फॉलो करनी है. इसके बाद बाकी के तीन फेज में आपको फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और वसा को अपनी डाइट में शामिल करना है. 

क्या है Dukan diet

Dukan diet का चार चरण होते हैं. पहले फेज में 68 हाई प्रोटीन फूड डाइट लेते हैं और इससे तेजी से वजन कम होता है. दूसरे फेज का उद्देश्य 'सही वजन' तक पहुंचना है. इस फेज में 32 सब्जियां खाने की अनुमति होती है. यह कार्बोहाइड्रेट सेवन को सीमित करने के सिद्धांत पर आधारित है जिससे शरीर को फैट बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिलती है. इस डाइट में प्रोटीन वाली चीजें खाना, खूब पानी पीना और रोजाना कम से कम बीस मिनट चलना और लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल शामिल है.

Dukan diet किन लोगों को नहीं करनी चाहिए

इस डाइट को लेने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. गर्भवती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली महिलाएं, किडनी संबंधी बीमारी से पीड़ित लोग और हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों को ये डाइट फॉलो करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें

2024-05-07T07:58:32Z dg43tfdfdgfd