टेम्प्रेचर के टॉर्चर से राहत, पटना समेत बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश, आज इन जिलों में बरसात के अनुमान

पटना: बिहार कई जिलों में मंगलवार देर रात झमाझम बारिश हुई। लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली। इसके अलावा आज भी कई इलाकों में आंधी और बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। पटना सहित राज्य के कई हिस्सों झमाझम बारिश से लोगों ने राहत महसूस की। हालांकि, शाम से ही तेज हवा चल रही थी। थोड़ी देर ही बारिश हुई, मगर जोरदार बरसात थी। बादल छाए रहने और बारिश से अधिकतम और न्यूनतम टेम्प्रेचर में भी कमी आई है।

20 दिन बाद एक बार फिर बारिश

पूरे 20 दिन बाद बिहार में एक बार फिर बारिश हुई। अनुमान है कि अलगे एक-दो दिनों में राज्य के सभी जिलों में बारिश होगी। इससे पहले 12 अप्रैल को बिहार के अलग-अलग जिलों में बारिश हुई थी। मंगलवार को हुई बारिश से आम, लीची और सब्जी को फायदा होने की बात कही जा रही है। पटना का अधिकतम तापमान पिछले एक सप्ताह में करीब 10 डिग्री सेल्सियस तक गिरा है। 30 अप्रैल को पटना का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था, जो मंगलवार को 33 डिग्री पर आ गया।

पटना में आज भी मौसम रहेगा सुहाना

मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी पटना सहित राज्य के दूसरे हिस्सों में सुबह और शाम तेज रफ्तार के साथ नमी वाला पुरवा हवा चलेगी। दिनभर बादल छाए रहने का अनुमान है। कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। इसे लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है।

ठनका यानी आकाशीय बिजली से बचने के लिए, इन बातों का ध्यान रखना चाहिए: बारिश के दौरान खेतों, खुले मैदानों, पेड़ों, या किसी ऊंचे खंभे के पास न जाएं.बिजली से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका एक सुरक्षित, बंद जगह ढूंढना है.खिड़कियां और दरवाज़े बंद कर दें.@bihardmd @NitishKumar pic.twitter.com/sG1KuKqivC

— BSDMA (@BsdmaBihar) May 7, 2024 ]]>

ऐसे मौसम में सावधानी भी जरूरी

आंधी-तूफान और बारिश की संभावना के साथ ही ओलावृष्टि और वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है। 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा तक की हवा की गति के साथ वर्षा होने की पूरी संभावना है। इसे लेकर सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। खुले में हो तो जल्द से जल्द किसी पक्के मकान में शरण लेनी चाहिए। ऊंचे पेड़ और बिजली के खंभों से दूर रहने की सलाह दी गई है। खेतों में काम करने वालों मौसम सामान्य होने का इंतजार करनी चाहिए।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-05-07T19:24:40Z dg43tfdfdgfd