दूसरे दिन भी जारी थी उत्तर छत्तीसगढ़ में बारिश,जन जीवन प्रभावित

नईदुनिया प्रतिनिधि, अंबिकापुर: उत्तर छत्तीसगढ़ में दो दिन से रुक -रुक कर बारिश हो रही है।बारिश का असर सामान्य जन जीवन पर पड़ा है। नदी - नाले उफान पर हैं। अंबिकापुर शहर से लगे बांकी जलाशय में 50 प्रतिशत पानी वर्षों बाद भर गया है। आने वाले तीन वर्षों के लिए शहर में पेयजल की समस्या को लेकर सारी चिंता दूर हो गई है। भादो मास की विदाई के समय हुई इस अच्छी वर्षा से बांकी जलाशय मे जल भराव की हुई बेहतर स्थिति ने शहर के नागरिकों को उत्साहित कर दिया है। नगर निगम के जनप्रतिनिधि भी खासे परेशान थे क्योंकि आने वाले दिनों में पेयजल की समस्या से जूझना पड़ता किंतु प्रकृति ने सब कुछ दुरुस्त कर दिया है। उत्तर छत्तीसगढ़ में दो दिनों से सूर्य देव के दर्शन नहीं हुए हैं। रविवार की सुबह से बारिश का क्रम शुरू हुआ जो दो दिन से बरसात जारी है।सोमवार की सुबह भी आसमान में घने बादल छाए रहे।

हवा चलती रही और रिमझिम बारिश का दौर भी जारी रहा। सोमवार को तेज बारिश तो नहीं हुई पर पूरे दिन वर्षा होते रहने से मौसम पूरी तरह ठंडक में तब्दील हो चुका है। सबसे सुखद स्थिति यह है कि पूरी तरह सूख चुका बांकी बांध अब 50 प्रतिशत भर चुका है।जलाशय के कर्मचारी सुबह जब प्रतिदिन की तरह जल भराव क्षमता मापने पहुंचे तो 50 प्रतिशत जल भराव देख उत्साहित हो उठे। वर्षों बाद बांकी में इतना पानी भरा है जो अंबिकापुर शहर की आधी आबादी के लिए वरदान साबित होगा।पेयजल की समस्या दो-तीन वर्षों के लिए दूर हो गई है। बारिश का क्रम मंगलवार को भी जारी रहने का अनुमान है ऐसी स्थिति में इस बार जलाशय का जलभराव और बढ़ने की पूरी उम्मीद है।

उत्तर छत्तीसगढ़ और झारखंड में बना है सिस्टम

मौसम विज्ञानी एएम भट्ट ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का सिस्टम बना है जो झारखंड और उत्तर छत्तीसगढ़ में केंद्रित है, इसी के प्रभाव के कारण पड़ोसी राज्य झारखंड और उत्तर छत्तीसगढ़ में 48 घंटे से बरसात हो रही है।मंगलवार को भी मौसम इसी तरह बना रहेगा। अंबिकापुर में अब तक 1276 मिली मीटर बरसात हो चुकी है। रविवार को सुबह से शाम तक अच्छी बारिश हुई थी, 51 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी,हालांकि दूसरे दिन सोमवार को सुबह से रिमझिम बारिश का दौर जारी था पर वर्षा का रिकार्ड मात्र 4.8 मिलीमीटर दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानी भट्ट ने बताया कि मंगलवार को दोपहर बाद ही मौसम खुलने की स्थिति बनेगी।

2024-09-16T18:04:30Z dg43tfdfdgfd