श्रीलंका में WIND POWER STATIONS डेवेलअप करेंगे ADANI, श्रीलंकाई सरकार के साथ 20 साल के लिए हुआ एग्रीमेंट

भारतीय दिग्गज उद्योगपति गौतम अडनी विदेशों में अपना एंपायर खड़ा करने के लिए हर रोज एक नया कदम उठा रहे हैं. अभी हाल ही में अडानी ग्रुप ने फिलीपिंस में भारी निवेश को लेकर वहां के राष्ट्रपति से मुलाकात की थी. इसी बीच में अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी ग्रीन ने श्रीलंकाई सरकार के साथ एक एग्रीमेंट साइन किया है. दरअसल, मंगलवार को श्रीलंकाई सरकार ने देश में विंड पावर स्टेशन स्थापित करने के लिए अडानी ग्रीन के साथ एक समौझेते को मंजूरी दी है.

यहां विकसित किए जाएंगे विंड एनर्जी स्टेशन

अडानी ग्रीन एनर्जी श्रीलंका के मन्नार और पूनेरिन में विंड एनर्जी स्टेशन डेवेलअप करेगी. श्रीलंकाई कैबिनेट ने अडानी ग्रीन की ओर से पेश किए गए प्रस्ताव के मूल्यांकन के लिए एक नेगोशिएशन कमेटी का गठन किया है. बता दें कि रिनिवल एनर्जी कंपनी अडानी ग्रीन को फरवरी 2023 में श्रीलंका के दो उत्तरी इलाकों में 484 मेगावाट विंड एनर्जी पावरप्लांट को विकसित करने के लिए 442 मिलियन डॉलर के निवेश को मंजूरी मिली थी.

एग्रीमेंट के बाद बढ़े शेयरों के दाम

श्रीलंकाई सरकार और अडानी समूह के बीच विंड एनर्जी स्टेशनों को डेवलअप करने के लिए 20 साल का सझौता हुआ है. एग्रीमेंट के अनुसार, श्रीलंकाई सरकार अडानी समूह को 8.26 सेंट प्रति किलोवाट-घंटे (kWh) का भुगतान करेगी. बता दें कि इस डेवलअपमेंट प्रोजेक्ट की घोषणा के बाद अडानी ग्रीन के शेयर 17,770 की बढ़ते के साथ 1,790 तक चढ़ गए थे. हालांकि सुबह 10:10 बजे यह लगभग 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था जबकि बेंचमार्क इंडेक्स 0.29 प्रतिशत नीचे थे.

आर्थिक मंदी से जूझ रहा देश

अमेरिकी सरकार समर्थित इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प ने बीते साल यानी 2023 में श्रीलंका में एक कंटेनर टर्मिनल के लिए अदानी पोर्ट्स को लगभग 553 मिलियन डॉलर का कर्ज दिया था. मालूम हो कि 2022 में आर्थिक संकट के बीच गंभीर बिजली कटौती और ईंधन की कमी का सामना किया था, जिसके बाद इंपोर्ट फ्यूल खर्चों में बढ़ोतरी को कम करने के लिए रिनिवल एनर्जी पहल में तेजी ला रहा है.

फिलीपींस में भारी निवेश करेगा अडानी ग्रुप

बता दें कि बीते सप्ताह फिलीपींस के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में बताया गया था कि APSEZ लिमिटेड अपनी पोर्ट डेवलपमेंट स्कीम के लिए बाटन पर विचार कर रहा है. कंपनी की योजना 25 मीटर गहरा बंदरगाह विकसित करने की है जिसमें पैनामैक्स जहाज़ों को आसानी से रखा जा सके. प्रेस रिलीज में आगे कहा गया, “राष्ट्रपति मार्कोस ने फिलीपींस में APSEZ विस्तार योजनाओं का स्वागत किया, सुझाव दिया कि यह एग्रीकल्चर प्रोडक्ट्स को संभालने वाले बंदरगाहों पर फोकस कर सकता है ताकि फिलीपींस को अंततः ग्लोबल लेबल पर मुकाबला करने के लिए तैयार किया जा सके.”

2024-05-07T06:52:13Z dg43tfdfdgfd