श्रीलंका रामायण यात्रा: IRCTC का खास टूर पैकेज

IRCTC ने रामायण से जुड़े स्थानों की यात्रा के लिए श्रीलंका का एक विशेष टूर पैकेज लॉन्च किया है। इस पैकेज में नुवारा एलिया के पहाड़ों से लेकर कैंडी के सांस्कृतिक स्थलों तक, कई आकर्षण शामिल हैं।

श्रीलंका घूमने का प्लान बना रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे की IRCTC एक शानदार टूर पैकेज लेकर आई है।

इस पैकेज के ज़रिए आप भारत के प्रसिद्ध महाकाव्य रामायण से जुड़े स्थानों की यात्रा कर सकते हैं और श्रीलंका के अन्य पर्यटन स्थलों का आनंद ले सकते हैं। इस पैकेज में शामिल होने वाले पर्यटकों को कोलंबो से नुवारा एलिया के पहाड़ों तक ले जाया जाएगा।

16 सितंबर को सुबह 10:20 बजे कोच्चि से उड़ान भरने वाली फ्लाइट सुबह 11:30 बजे श्रीलंका पहुंचेगी। पर्यटक सबसे पहले दम्बुल्ला जाते हुए रास्ते में मानवारी मन्नारस्वामी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। रात में वहीं रुक सकते हैं। दूसरे दिन सिगिरिया किला और दम्बुल्ला गुफा मंदिर घूमने का प्लान है।

इसके बाद, पर्यटक तिरुकोणेश्वरम मंदिर और श्री लक्ष्मी नारायण पेरुमल मंदिर में पूजा-अर्चना कर सकते हैं। तीसरे दिन कैंडी घूमने का प्लान है। उन्हें रॉयल बॉटनिकल गार्डन भी ले जाया जाएगा। कैंडी आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स सेंटर और श्री दलदा मालिगावा (पवित्र दांत अवशेष मंदिर) जाना भी यात्रा कार्यक्रम में शामिल है। चौथे दिन बहाइरावकांडा बुद्ध प्रतिमा के दर्शन के लिए जा सकते हैं। रांबोडा हनुमान मंदिर और नुवारा एलिया में चाय बागान भी देखने को मिलेंगे।

पांचवें दिन गायत्री पीठम, सीता अम्मान मंदिर, ग्रेगरी झील और दिवुरुमपोला मंदिर जैसे स्थानों की यात्रा की जा सकती है। पिन्नवाला एलीफैंट ऑर्फनेज देखने के बाद, राजधानी कोलंबो जाने वाले पर्यटक वहां पंचमुखी हनुमान मंदिर, केलानी बुद्ध मंदिर जा सकते हैं।

कोलंबो शहर के दौरे के एक हिस्से के रूप में, पर्यटकों को क्लॉक टॉवर लाइटहाउस, गेल फेस ग्रीन, कोलंबो पोर्ट, बेइरा झील, इंडिपेंडेंस स्क्वायर, नेशनल म्यूजियम और नेलुम पोकुना थिएटर देखने का मौका मिलेगा। अगले दिन 22 सितंबर को रात 8 बजे पर्यटक फ्लाइट से वापस कोच्चि के लिए रवाना हो सकते हैं। रात 9.30 बजे फ्लाइट कोच्चि पहुंचेगी।

इस सात दिवसीय यात्रा के दौरान, पर्यटक रामायण से जुड़े सभी पर्यटन स्थलों और आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व के स्थानों की यात्रा कर सकेंगे। इस टूर पैकेज की शुरुआती कीमत 66,400 रुपये है।

इस पैकेज की कीमत में हवाई टिकट, भोजन, थ्री स्टार होटल में ठहरने, एसी वाहन, प्रवेश टिकट, वीजा शुल्क, अंग्रेजी बोलने वाला टूर गाइड, यात्रा बीमा और जीएसटी शामिल हैं। आईआरसीटीसी के श्रीलंका टूर पैकेज के बारे में अधिक जानकारी के लिए 8287932082 पर आईआरसीटीसी से संपर्क कर सकते हैं।

2024-09-16T10:32:08Z dg43tfdfdgfd