CHINESE VESSEL BACK IN MALDIVES: मुइज्जू की मदद से चीन कर रहा भारत की 'जासूसी', मालदीव पहले भी दे चुका है 'धोखा'

China-Maldives: 4,500 टन का एक उच्च तकनीक वाला चीन (China) का रिसर्च जहाज मालदीव (Maldives) के जल क्षेत्र में वापस आ गया है. दो महीने पहले इस जहाज ने द्वीपसमूह राष्ट्र के विभिन्न बंदरगाहों पर एक सप्ताह का वक्त बिताया था. पीटीआई के मुताबिक न्यूज पोर्टल Adhadhu.com ने शुक्रवार को बताया कि जियांग यांग होंग 03 (Xiang Yang Hong 03 ) को गुरुवार सुबह थिलाफुशी औद्योगिक द्वीप के बंदरगाह पर खड़ा किया गया.

मालदीव सरकार ने इसकी वापसी के कारण का खुलासा नहीं किया. हालांकि इसने कहा, 'जहाज अब विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ) को पार करने के बाद वापस आ गया है. इसलिए, जियांग यांग होंग 03 जनवरी से मालदीव क्षेत्र के अंदर या उसके पास सक्रिय है.'

फरवरी में मालदीप के जलक्षेत्र में आया था जहाज

जहाज इससे पहले 23 फरवरी को माले के पश्चिम में लगभग 7.5 किमी दूर थिलाफुशी बंदरगाह पर ही रुका था. मालदीव के EEZ की सीमा के पास लगभग एक महीना बिताने के बाद हाई-टेक जहाज 22 फरवरी को मालदीव के जलक्षेत्र में पहुंचा था. लगभग छह दिन बाद, जहाज ईईजेड सीमा से वापस चला गया था.

क्या है इस जहाज की खासियतें

इस बीच, फरवरी में मीडिया रिपोर्ट्स में जहाज जियांग यांग होंग 03 के बारे में बताया गया था. 100 मीटर लंबे जहाज को 2016 में चीन के राज्य महासागरीय प्रशासन (एसओए) के बेड़े में जोड़ा गया था.

चीन में वर्तमान में यह एकमात्र 4,500 टन का जहाज है. 2019 से, चीन इस जहाज का इस्तेमाल चीन की पायलट महासागर प्रयोगशाला में 'दूरस्थ जल' और 'गहरे समुद्र' सर्वे करने के लिए भी कर रहा है. इसमें समुद्री धाराओं, लहरों और महत्वपूर्ण पर्यावरणीय जानकारी को मापने के उपकरण भी लगे हैं.

शुक्रवार को Adhadhu.com ने जियांग यांग होंग 03 का प्रबंधन करने वाले SOA के हवाले से बताया कि यह जहाज समुद्री रिसर्च के लिए देश में निर्मित सबसे आधुनिक जहाज है.

चीन समर्थक हैं राष्ट्रपति मुइज्जू गौरतलब है कि राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने हाल ही में आम चुनाव जीता है. पार्टी को 93 सदस्यीय पीपुल्स मजलिस में से 66 सीटें हासिल हुईं.

बता दें मुइज्जू चीन के समर्थक हैं. 21 अप्रैल को संसदीय चुनावों में भारी बहुमत से जीत के साथ उन्होंने अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है.

सामरिक रूप से अहम है मालदीव

मालदीव की भारत से निकटता, लक्षद्वीप में मिनिकॉय द्वीप से बमुश्किल 70 समुद्री मील और मुख्य भूमि के पश्चिमी तट से 300 समुद्री मील की दूरी, और हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) के माध्यम से चलने वाले वाणिज्यिक समुद्री मार्गों के केंद्र पर इसका स्थान सामरिक रूप से इसे महत्वपूर्ण बनाता है.

(इनपुट - एजेंसी)

(photo-symbolic)

2024-04-27T04:13:10Z dg43tfdfdgfd