बेरोजगारों के लिए वरदान है मोदी सरकार की यह योजना, खुद भी कमाएंगे और...

नई दिल्‍ली. रोजगार हमेशा से एक बड़ा मुद्दा रहा है. मोदी सरकार ने इस मसले को हल करने के लिए काफी कोशिशें की हैं. इसका असर भी देखा जा रहा है. खासकर बेरोजगार युवाओं के लिए कई तरह की स्‍कीम को धरातल पर उतारा गया है, जिसका लाख लाखों की तादाद में लोग उठा रहे हैं. युवा न केवल रोजगार हासिल कर रहे हैं, बल्कि दूसरों को भी कमाने का अवसर प्रदान कर रहे हैं. ऐसी ही एक योजना है पीएम मुद्रा लोन योजना.

अगर आप भारत के एक बेरोजगार निवासी हैं और आप अपना कोई व्यापार आरंभ करना चाहते हैं तो तब आपको पीएम मुद्रा लोन योजना के लिए जरूर आवेदन देना चाहिए. केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का शुभारंभ किया है. इसके माध्यम से जो भी लोग बेरोजगार हैं और गरीब हैं उन्हें सरकार की तरफ से लोन दिया जाता है. यह ऐसी स्‍कीम है जिसके जरिये लाभार्थी अपना बिजनेस शुरू कर सकें. बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लोन तीन श्रेणियों में प्रदान किया जाता है. पहली श्रेणी के अंतर्गत शिशु लोन दिया जाता है जिसमें आवेदक को 50 हजार रुपए तक लोन मिलता है. दूसरी श्रेणी के लोन को किशोर लोन कहते हैं और इसके अंतर्गत आपको 50 हजार रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक लोन की सहायता सरकार देती है. तीसरी श्रेणी का लोन यानी कि तरुण लोन में आपको तकरीबन 500000 रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन सरकार से मिल सकता है.

मोदी सरकार की 6 बड़ी योजनाएं, गरीबों के वरदान… आम आदमी के रामबाण

बड़े हैं फायदे

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के माध्यम से देश के बेरोजगार नागरिकों के लिए रोजगार के मौके उपलब्ध हो रहे हैं. इसके अलावा लोन लेने की जो प्रक्रिया है वह सरकार ने बहुत ज्यादा आसान बनाई है, ताकि जो इस योजना का लाभ उठाना चाहें, उन्‍हें ज्‍यादा कठिनाइयों का सामना न करना पड़े. इस योजना का एक और फायदा यह भी है कि इसमें आपको काफी कम ब्याज देना पड़ता है और आप बिना किसी प्रेशर के अपने काम पर ध्यान दे सकते हैं. पीएम मुद्रा लोन लेते समय कोई भी गारंटी देने की जरूरत नहीं होती है.

क्‍या है योग्‍यता?

पीएम मुद्रा लोन योजना 2024 के लिए अगर आप आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए अनिवार्य है कि आप भारत के स्थायी निवासी हों. इस योजना में आवेदन देने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होना अनिवार्य है. आवेदन के समय आपका जो सिविल स्कोर है वह भी 750 से ज्यादा होना आवश्यक है, क्योंकि अगर आपका सिविल अच्छा नहीं होगा तो ऐसे में आपको इस योजना के तहत लोन प्रदान नहीं किया जाएगा.

2024-04-19T01:36:23Z dg43tfdfdgfd