MC EXPLAINS: जानिए VIX क्यों इतना ठंडा पड़ गया?

VIX में 20 फीसदी गिरावट ने मार्केट से जुड़े लोगों को चौंकाया है। इसके कई मायने निकाले जा रहे हैं। इस गिरावट के मार्केट के लिए क्या मायने हो सकते हैं, वीआईएक्स का मतलब क्या है, यह गिरावट निवेशकों के लिए अच्छा है या खराब? आइए इन सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

क्या है वीआईएक्स?

वीआईएक्स का मतलब वोलैटिलिटी इंडेक्स (Volatility Index) है। यह स्टॉक मार्केट का मूड बताता है। इसके ऊपर जाने का मतलब है कि मार्केट यह बता रहा है कि वह आने वाले दिनों को लेकर अनिश्चित और हताश महसूस कर रहा है। यही वजह है कि इसे Fear Index यानी डर का इंडेक्स कहा जाता है।

वीआईएक्स के चढ़ने-उतरने का क्या मतलब है?

आपको यह समझने की जरूरत है कि अगर वीआईएक्स हाई लेवल पर है तो इसका मतलब है कि मार्केट में उतारचढ़ाव आ सकता है। मार्केट आने वाले महीनों में ऊपर या नीचे जा सकता है।

क्या वीआईएक्स में बजट पेश होने या चुनावी नतीजों के दौरान बहुत तेजी दिखती है?

किसी बड़े इवेंट के वक्त वीआएक्स की चाल बदल जाती है। इसकी वजह यह है कि बड़े इवेंट्स जैसे चुनाव के नतीजे या बजट के दौरान ट्रेडर्स में थोड़ी घबराहट होती है। इसका असर वीआईएक्स पर दिखता है।

यह भी पढ़ें: VIX में 20% गिरावट से आप भी हैरान है? यहां जानिए क्या है इसकी असल वजह

हाल में वीआईएक्स में बड़ी गिरावट आई है, इसका क्या मतलब है?

यह मार्केट सेंटिमेंट में बदलाव का संकेत है। जियोपॉलिटिकल टेंशन घटने से मार्केट में थोड़ी राहत महसूस की जा रही थी। इस वजह से वीआईएक्स में गिरावट देखने को मिली।

इस बार लोकसभा चुनावों से पहले वीआएक्स में उछाल क्यों नहीं दिख रहा?

ऐसा लगता है कि मार्केट ने चुनावी नतीजों का अनुमान लगा लिया है। इस वजह से इस बारे में डरा हुआ नहीं है। सस्पेंस खत्म होने का असर वीआईएक्स पर पड़ रहा है।

क्या वीआईएक्स अब भी हमें डरा सकता है?

हां, वीआईएक्स के निचले स्तर पर जाने का मतलब है कि इसके और नीचे जाने का अनुमान कम है।

मार्केट में आगे कैसा रुख रहेगा-गिरावट आएगी या तेजी?

फिलहाल चुनाव के नतीजों को लेकर ज्यादा रिस्क नहीं दिख रहा। ऐसे में वीआईएक्स के चढ़ने की जगह गिरने की उम्मीद ज्यादा है। हालांकि, ग्लोबल लेवल पर अनिश्चितता अभी बनी हुई है। ऐसे में वीआएक्स फिर से ऊपर जा सकता है। लेकिन, जब चीजें बेहतर दिख रही हों तब सावधान होना जरूरी है।

2024-04-24T11:36:57Z dg43tfdfdgfd