अगर याद नहीं आधार कार्ड से कौन सा नंबर है लिंक, तो इस तरह कर सकते हैं पता

Aadhar Card Mobile Number Linked: दुनिया के हर देश में नागरिकों के लिए कुछ ना कुछ वैध दस्तावेज रखने जरूरी होते हैं. जिनसे उस देश के नागरिकों को पहचान मिलती है. भारत में बहुत सारे दस्तावेज ऐसे हैं जो पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं. लेकिन इन सब में सबसे काॅमन दस्तावेज की बात की जाए तो वह है आधार कार्ड. आधार कार्ड भारत की तकरीबन 90 फ़ीसदी आबादी के पास है. 

जरूरी कामों में आधार कार्ड की आवश्यकता होती है. फिर चाहे आप किसी सरकारी योजना का लाभ ले रहे हों या स्कूल कॉलेज में एडमिशन करवा रहे हों. आधार कार्ड से आपका एक नंबर भी लिंक होता है. जब भी किसी काम के लिए ऑथेंटिकेशन देते हैं तब उस नंबर पर ओटीपी आता है. अगर आप भूल गए आपके आधार कार्ड में कौन सा नंबर लिंक है. तो इस तरह आप पता लगा सकते हैं. 

इस तरह पता करें कौन सा नंबर है आधार कार्ड के साथ लिंक 

कई लोगों के आधार कार्ड काफी पुराने होते हैं. तो उन्हें याद नहीं रहता कि उन्होंने कौन सा नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक करवाया था.  अगर आपको भी आपका लिंक्ड नंबर याद नहीं है. तो इस प्रक्रिया के जरिए आप पता लगा सकते हो. इसके लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. 

इसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे. थोड़ा नीचे जाने पर आपको आधार सर्विसेज का सेक्शन मिल जाएगा. उस सेक्शन में आपको वेरीफाई ईमेल और मोबाइल नंबर का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. जहां आपको आपका लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का ऑप्शन दिख जाएगा. इसके बाद आपको 'वेरीफाई मोबाइल नंबर' के ऑप्शन पर क्लिक करना है. 

फिर आपको 12 अंकों का अपना आधार कार्ड नंबर और 10 अंकों का मोबाइल नंबर जो आपको लगता है लिंक है वह डालना है. इसके बाद कैप्चा भर के सबमिट कर देना है. अगर वह नंबर लिंक होगा तो आपको दिख जाएगा. नहीं होगा तो भी बता दिया जाएगा. ऐसे में आपके पास जितने भी नंबर हैं. आप सभी को बारी-बारी से चेक कर सकते हैं. 

दूसरा नंबर कैसे लिंक कर सकते हैं?

अगर आप आधार कार्ड से जुड़ा हुआ पहले वाला नंबर हटाकर दूसरे नंबर लिंक करवाना चाह रहे हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं. ऑनलाइन के लिए आपको यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. तो वहीं ऑफलाइन के लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होगा. 

यह भी पढ़ें: आयुष्मान कार्ड बनवाने में आ रही है दिक्कत तो तुरंत करें इस नंबर पर सम्पर्क

2024-04-27T09:38:54Z dg43tfdfdgfd