ट्रैवल डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म TBO TEK को IPO के लिए मिली SEBI की मंजूरी

टीबीओ टेक (TBO Tek) जो कि लीडिंग ट्रैवल डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म है, ने पिछले साल नवंबर में ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस दाखिल किया था. अब कंपनी को IPO के जरिए फंड जुटाने के लिए Sebi से मंजूरी मिल गई है. इस इश्यू में 400 करोड़ रुपये की फ्रेश इक्विटी और 1.56 करोड़ शेयरों की ऑफर फॉर सेल शामिल है.

ओएफएस के तहत, प्रमोटर गौरव भटनागर (Gaurav Bhatnagar), मनीष ढींगरा (Manish Dhingra), एलएपी ट्रैवल (LAP Travel) और अन्य बिक्री शेयरधारक टीबीओ कोरिया (TBO Korea), ऑगस्टा टीबीओ (Augusta TBO) शेयर बेचेंगे.

TBO, होटल्स, एअरलाइंस, जैसे सप्लायर्स और ट्रैवल एजेंसी, टूर ऑपरेटर्स, ट्रैवल मैनेजमेंट कंपनियों जैसे रिटेल बायर्स के लिए टू साइडेड टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के जरिये ट्रैवल बिजनेस को आसान बनाता है, जिससे दोनों पक्ष एक-दूसरे से आसानी से लेन देन कर सकते हैं.

जून 2023 तक यह प्लेटफ़ॉर्म 100 से अधिक देशों में 147,000 से अधिक खरीदारों को दस लाख से अधिक सप्लायर्स से जोड़ता है. हाल ही में, अग्रणी निवेश फर्म जनरल अटलांटिक (General Atlantic) ने टीबीओ में अल्पमत हिस्सेदारी (minority stake) हासिल की.

2023 में ट्रैवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री में उछाल आने का अनुमान है, जो 2022 से 18% साल-दर-साल बढ़कर 1.9 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा और 2027 में 8.2% की सीएजीआर से बढ़कर 2.6 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है.

जून में समाप्त तीन महीनों के लिए, कंपनी ने परिचालन से रेवेन्यू 345 करोड़ रुपये और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 47 करोड़ रुपये कमाया.

फ्रेश इश्यू से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग नए खरीदारों और आपूर्तिकर्ताओं, unidentified inorganic acquisitions और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों को जोड़कर प्लेटफॉर्म के विकास और मजबूती के लिए किया जाना प्रस्तावित है.

एक्सिस कैपिटल, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया), जेफ़रीज़ इंडिया और जेएम फाइनेंशियल इश्यू के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं. इक्विटी शेयरों को एनएसई और बीएसई पर लिस्ट करने का प्रस्ताव है.

2024-04-24T00:56:44Z dg43tfdfdgfd