GABRU GANG FILM REVIEW : रिलीज होते ही 'गबरू गैंग' ने जीत ली बाजी, जानिए कैसी है पतंगबाजी के खेल पर बनी ये फिल्म

Gabru Gang Movie Review : सिनेमा और खेल का जुनून हर भारतीय की रग रग में बसता है और आप सोचें यदि फिल्म और स्पोर्ट्स का अद्भुत मिश्रण कर दिया जाए तो वह दर्शकों के लिए कितना मनोरंजनपूर्ण होगा. खेल-कूद जैसे विषय पर हालांकि हिंदी सिनेमा जगत में कई फिल्में बनी हैं. विशेषकर क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, बॉक्सिंग, बैडमिंटन, दौड़ पर बेस्ड फिल्मों को ऑडिएंस का खूब प्यार भी मिला है. अब एक हिंदी फिल्म गबरू गैंग पतंगबाजी पर आधारित रिलीज हुई है. यह विश्व की पहली ऐसी फिल्म है, जो पतंगबाजी पर बेस्ड है. फिल्म की स्टोरी पंजाब की पृष्ठभूमि लिए हुए है. 'मंडली', 'पटाखा', 'वीरे की वेडिंग' और 'सुल्तान' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए विख्यात अभिनेता अभिषेक दुहान ने इसमे प्रमुख भूमिका बखूबी निभाई है. अमर मोहिले का बैकग्राउंड म्युज़िक फिल्म के दृश्यों को नई ऊर्जा प्रदान करता है.

क्या है फिल्म की कहानी?

जहां तक फिल्म के कथानक का सवाल है वह बहुत ही रोचक है. एक 8 साल का लड़का राजबीर सलूजा अपने दो दोस्तों अरशद और उदय के साथ प्रतिष्ठित पतंग प्रतियोगिता हाई-फ्लाई 1999 में प्रथम पुरस्कार जीतता है और 2011 तक पंजाब में नंबर वन बन जाता है. सर्वश्रेष्ठ टीम गबरू गैंग सबकी पसंदीदा बन जाती है. लेकिन किस्मत में कुछ और ही लिखा था और 2011 में राजबीर दिल्ली शहजादे टीम के हैरी से फाइनल में हार जाता है क्योंकि उसका ध्यान खेल से हटकर अंतिम दौर में एक लड़की की तरफ चला जाता है. उदय के साथ लड़ाई के बाद राजबीर खेल छोड़ देता है और गबरू गैंग को भंग कर देता है. लेकिन तकदीर राजबीर को एक बार फिर पतंग उड़ाने के लिए मजबूर करती है, जो कहानी का महत्वपूर्ण मोड़ है. 2019 हाई-फ्लाई एक बहुत बड़ा ब्रांड बन गया है और प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच गई है जहां 29 राज्यों की 29 टीमें भाग लेंगी. गबरू गैंग को एकजुट होकर लंबी लड़ाई लड़नी पड़ेगी क्योंकि उन्हें पंजाब का प्रतिनिधित्व करने के लिए पहले स्थानीय टीमों को हराना होगा और फिर हाई फ्लाई 2019 फाइनल का कप जीतना होगा. राजबीर के सामने चुनौती यह है कि उसे उसी लड़के हैरी को हराना है जिसने 2011 में उसे हराया था. इस स्पोर्ट्स ड्रामा में आगे क्या होता है इसके लिए आपको फिल्म देखनी होगी. फिल्म का क्लाइमेक्स दर्शकों को अचंभित करता है.

निर्देशक समीर खान का शानदार काम

फिल्म की सबसे खास बात इसका रोचक प्लॉट है, जिसमे ड्रामा है, टर्न ट्विस्ट है, बेहतरीन म्यूजिक है, जानदार बैकग्राउंड स्कोर है, कलाकारो की नेचुरल एक्टिंग है और कुछ प्रभावी संवाद हैं जो आपको सीट से बांधकर रखने के लिए काफी हैं. सच पूछा जाए तो गबरू गैंग एक जादुई सिनेमाई अनुभव है जहां खेल भावना के साथ और भी कई भावनाएं जाग उठती हैं. फिल्म का कुशल निर्देशन समीर खान ने किया है और वह प्रशंसा के हकदार हैं कि उन्होंने इतने अच्छे स्पोर्ट्स ड्रामा को बखूबी हैंडल किया है. उन्होंने सभी कलाकारों से उम्दा अभिनय करवाया है और एक जरुरी व मनोरंजक सिनेमा बनाने में सफल रहे हैं.

एक्टर्स ने अपने अभिनय से जीता दिल

फिल्म में राजबीर का मुख्य किरदार अभिषेक दुहान ने बहुत ही अच्छी तरह अदा किया है. उन्होंने एक खिलाड़ी के जज्बात को भरपूर ढंग से दर्शाया है. आरती पुरी एक मंझी हुई अभिनेत्री हैं, उन्होंने भी अपने किरदार के साथ इंसाफ किया है. कलर्स के धारावाहिक मधुबाला- एक इश्क एक जुनून में अपनी अदाकारी की वजह से एक्ट्रेस आरती पूरी ने बड़ी पहचान बनाई और एक्शन जैक्सन सहित कई हिंदी फिल्मों में अभिनय का परचम लहराया है. गबरू गैंग उनकी फिल्मोग्राफी में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है. बाकी कलाकारों ने भी पतंगबाजी के खेल को सही अंदाज से प्रस्तुत किया है. इसके पीछे निर्देशक समीर खान की मेहनत दिखाई पड़ती है.

स्पोर्ट्स ड्रामा पसन्द करने वालों के लिए शानदार फिल्म

स्पोर्ट्स ड्रामा पसन्द करने वालों के लिए गबरू गैंग एक तोहफे से कम नहीं है. फिल्म हर आयु वर्ग के लिए मनोरंजन का साधन उपलब्ध कराती है. ऐसी फिल्मों को और ज्यादा बनने की आवश्यकता है. पतंगबाजी को कभी उस तरह स्पोर्ट्स में शामिल नहीं किया गया है जिस तरह उसे करना चाहिए हालांकि यह खेल वास्तव में बहुत रोचक, रोमांचक और प्रेरणादायक है.

फिल्म : गबरू गैंग

जॉनर : स्पोर्ट्स ड्रामा

कलाकार : अभिषेक दुहान, सृष्टि रोडे, अवतार, आरती पुरी, अभिलाष कुमार, मुकेश भट्ट, कंवलप्रीत सिंह, ब्रजेश तिवारी

निर्देशक: समीर खान

बैनर: अमृतसर टॉकीज और टाइम्स स्क्वायर एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड

निर्माता: अशोक गोयनका, आरती पुरी, समीर खान और विवेक सिन्हा

रेटिंग : 3/5 स्टार्स

2024-04-26T14:00:34Z dg43tfdfdgfd