SANDUR MANGANESE ACQUIRES ASPL: संदुर मैंगनीज खरीदेगी अरजास स्टील की 80% हिस्सेदारी, ₹3,000 करोड़ की वैल्यू पर होगी डील

Sandur Manganese To Buy Arjas Steel: संदुर मैंगनीज के बोर्ड ने शुक्रवार 26 अप्रैल को अरजास स्टील (ASPL) की 80 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया। कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में बताया कि उसने ASPL के अधिग्रहण के लिए एक शेयर परचेज एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। हालांकि शेयर बाजार की प्रतिक्रिया इस खबर को लेकर अच्छी नहीं रही। NSE पर दोपहर 3 बजे के करीब, संदुर मैंगनीज के शेयर 2.73 फीसदी की गिरावट के साथ 530 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। साल 2024 में अबतक संदुर मैंगनीज के शेयरों में करीब 15.68 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक सालों में इसके शेयरों का भाव करीब 100 प्रतिशत बढ़ा है।

संदुर मैंगनीज ने इस डील से जुड़ी वित्तीय जानकारियां नहीं शेयर की। हालांकि उसने बताया कि ASPL का एंटरप्राइज वैल्यू फिलहाल करीब 3,000 करोड़ रुपये है। कंपनी ने कहा, "ASPL की 80 प्रतिशत हिस्सेदारी को खरीदने के लिए, शेयरों की कीमत को क्लोजिंग डेट के एंटरप्राइजेज वैल्यू में जरूरी एडजस्टमेंट के आधार पर तय किया जाएगा।"

संदुर मैंगनीज ने नियामकीय फाइलिंग में बताया कि वह ASPL में बाकी बची 19.12 प्रतिशत हिस्सेदारी को BAG होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड से खरीदेगी। BAG होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक, बहिरजी ए घोरपड़े हैं, जो संदुर मैंगनीज एंड आयरन ओरेस लिमिटेड के प्रमोटरों में से भी एक हैं।

बयान के मुताबिक, अरजास स्टील एक इंटीग्रेटेड स्पेशियालिटी स्टील बनाने वाली कंपनी है, जिसका मुख्यालय आंध्र प्रदेश के ताड़ीपत्री इलाके में है। कंपनी के पास अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम, दोनों प्लांट हैं। बयान में कहा गया है कि कंपनी मुख्य रूप से ऑटोमोटिव सेक्टर को सेवाएं देती है। वित्त वर्ष 2023 में कंपवी का कंसॉलिडेटेड रेवेन्यू 2,876 करोड़ रुपये था।

कंपनी ने कहा कि संदुर मैंगनीज एंड आयरन ओरेस लिमिटेड का देश की स्टील इंडस्ट्री की एक प्रमुख राष्ट्रीय इंटीग्रेटेड कंपनी का है और इसी रणनीति को ध्यान में रखते हुए अरजास स्टील का अधिग्रहण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में गजब का खेल, बस एक दिन में ₹1,000 से 20 लाख कमाए! 71,600% तक बढ़ गया भाव

2024-04-26T09:52:02Z dg43tfdfdgfd